scorecardresearch
खेती की कई समस्याओं को दूर सकता है तिरपाल, इसके 5 बड़े फायदे जानिए

खेती की कई समस्याओं को दूर सकता है तिरपाल, इसके 5 बड़े फायदे जानिए

किसान अपनी फसलों को बेमौसम बारिश से बचाने के लिए तिरपाल का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि तिरपाल मोटे प्लास्टिक से बनाया जाता है. यह पानी को अंदर आने से रोकता है. जिससे बारिश के दौरान फसलों को भीगने से बचाया जा सके.

advertisement
खेती में क्या है तिरपाल का क्या उपयोग? खेती में क्या है तिरपाल का क्या उपयोग?

ग्रामीण क्षेत्रों में तिरपाल का प्रयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है. विशेषकर कृषि में इसका उपयोग खेतों को ढकने और कटी हुई फसलों को बारिश से बचाने के लिए किया जाता है. किसान फसल काटने के बाद उसे खेतों में ही छोड़ देते हैं ताकि फसल सूख जाए. ऐसे में अक्सर बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान होता है. इसलिए, किसान अपनी फसलों को बेमौसम बारिश से बचाने के लिए तिरपाल का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि तिरपाल मोटे प्लास्टिक से बनाया जाता है. यह पानी को अंदर आने से रोकता है. जिससे बारिश के दौरान फसलों को भीगने से बचाया जा सके. इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल कई अन्य चीजों में भी किया जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं क्या है तिरपाल के 5 बड़े फायदे.

तालाब को ढकने के लिए करें उपयोग

तिरपाल शीट का एक अन्य सामान्य उपयोग तालाब में लाइनर के रूप में होता है. खेत में छोटा तालाब बनाते समय सबसे बड़ी समस्या पानी का बार-बार रिसाव होना हो सकता है. लाइनर के रूप में वाटरप्रूफ तिरपाल शीट का उपयोग करने से ऐसा होने से रोकना आसान हो जाता है. इसलिए किसान चाहें तो छोटे तालाब में तिरपाल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

वर्मीकम्पोस्ट में करें तिरपाल का उपयोग

तिरपाल शीट का उपयोग कृषि उत्पादन के लिए वर्मी कम्पोस्ट बेड बनाने के लिए भी किया जा सकता है. पारंपरिक कंक्रीट वर्मीकम्पोस्ट बेड की तुलना में यह निश्चित रूप से एक बेहतर विकल्प है. तिरपाल से बने ये न केवल हल्के होते हैं बल्कि रखने में भी आसान होते हैं. साथ ही बेहतर वेंटिलेशन भी प्रदान करते हैं. इसके अलावा, वे यूवी-स्थिर, मौसमरोधी, मरम्मत में आसान और, सबसे महत्वपूर्ण, बहुत किफायती होते हैं.

ये भी पढ़ें: Success Story: मछली पालन में नई इबारत लिख रहीं देवरिया की मनोरमा, जानिए कैसे हो रहा लाखों में मुनाफा

खरपतवार को खत्म कर सकता है तिरपाल

मिट्टी में खरपतवार की वृद्धि को सीमित करने के लिए तिरपाल शीट का उपयोग किया जा सकता है. यह सच है कि किसी भी बंद चीजों के नीचे कोई भी खरपतवार न तो अंकुरित हो सकता है और न ही जीवित रह सकता है. यही कारण है कि ये तिरपाल फसल बोने से पहले खरपतवार को दबाने में मदद करती हैं. इसके अलावा, इन तिरपाल के नीचे उगे खरपतवार तीन सप्ताह के भीतर उसके अंदर ही मर जाता है.

धूमन करने में करें इस्तेमाल

जैसा कि नाम से पता चलता है, धूम्रीकरण कवर का उपयोग गेहूं, चावल, मसाले, तम्बाकू आदि जैसे खाद्यान्नों को धूम्रित करने के लिए किया जाता है. धूम्रीकरण एक महत्वपूर्ण कदम है जिसे किसी भी खाद्य फसल उत्पाद से पहले किया जाना आवश्यक है. हालांकि विभिन्न प्रकार के धूमन कवर उपलब्ध हैं लेकिन इसके लिए तिरपाल शीट का भी उपयोग किया जा सकता है. अपनी उचित कीमत के कारण, तिरपाल की चादरें बाजार में उपलब्ध रेडीमेड फ्यूमिगेशन कवर का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती हैं.

पॉली हाउस शीट में भी होता है इस्तेमाल

पॉली हाउस, जिसे आमतौर पर ग्रीनहाउस के रूप में जाना जाता है. इनका उपयोग नियंत्रित जलवायु परिस्थितियों में पौधों को उगाने के लिए किया जाता है. आमतौर पर इन पॉली हाउसों की छतें कांच या पारभासी प्लास्टिक से बनी होती हैं. हाल के दिनों में, पॉली हाउस की छत बनाने के लिए तिरपाल शीट का इस्तेमाल किया जाने लगा है. तिरपाल सस्ते विकल्प के रूप में उभरी है. इतने सारे विभिन्न उपयोगों के साथ, तिरपाल सबसे बहुमुखी सामग्रियों में से एक है. इफको बाजार में, आप उचित कीमतों पर तिरपाल शीट की अलग-अलग वेरायटी खरीद सकते हैं.