scorecardresearch
Holi Weather Update: इस बार जमकर खेलें होली, शानदार रहेगा मौसम, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Holi Weather Update: इस बार जमकर खेलें होली, शानदार रहेगा मौसम, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

होली के दिन दिल्ली का अधिकतम तापमान 33-34 डिग्री के आसपास रह सकता है.जबकि न्यूनतम तापमान 16-17 डिग्री के बीच में रह सकता है.  इसके अलावा दिल्ली में तेज हवाएं चल सकती हैं. इधर राजस्थान के जयपुर में आज बादल छाए रह सकते हैं और कहीं कही मेघ गर्जन हो सकती है. आज जयपुर का तापमान 35 डिग्री तक जा सकता है.  

advertisement
होली में कैसा रहेगा देश का मौसम (सांकेतिक तस्वीर) होली में कैसा रहेगा देश का मौसम (सांकेतिक तस्वीर)

होली का त्योहार मनाने के लिए देश तैयार है. 25 मार्च को देश भर में रंगो का त्योहार होली मनाई जाएगी. जबकि आज होलिकादहन किया जाएगा. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान लगाया है कि रंगों से सरारोबर होने वाले इस त्योहार के दिन देश के कई राज्यों में बारिश सराबोर करने वाली है. आईएमडी के अनुमान के मुताबित 25 और 26 मार्च को अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इतना ही नहीं उप हिमालयी इलाकों में जैसे पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में भी 25 और 26 मार्च को बारिश की संभावना जताई जा रही है. जम्मू-कश्मीर में आज बारिश हो सकती है, पर कल मौसम साफ रहेगा. 

होली पर राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो 24 मार्च को यहां पर आसमान में बादल छाए रह सकते हैं, पर होली के दिन आसमान साफ रहेगा. स्काईमेट वेदर के अनुसार होली के दिन दिल्ली का तापमान 33.34 डिग्री के आसपास रह सकता है.जबकि न्यूनतम तापमान 16-17 डिग्री के बीच में रह सकता है.  इसके अलावा दिल्ली में तेज हवाएं चल सकती हैं. इधर राजस्थान के जयपुर में आज बादल छाए रह सकते हैं और कहीं कही मेघ गर्जन हो सकती है. आज जयपुर का तापमान 35 डिग्री तक जा सकता है.  

ये भी पढ़ेंः होली के दिन दिल्ली-NCR में इतने बजे से शुरू होगी मेट्रो सेवा, 15 मिनट के अंतराल पर दौड़ेंगी ट्रेनें

पटना में बादल रहने की संभावना

इसके अलावा होली पर अगर भारत के अन्य शहरों की बात करें तो लखनऊ में धूप रहेगी और आसमान साफ ​​रहेगा और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. आगरा में आसमान साफ ​​रहेगा और अधिकतम तापमान 35-36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. वहीं पटना में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं पर इस दौरान गर्मी रहेगी और तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा. कोलकाता में होली के दिन बादल छाए रह सकते हैं, इस दिन तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 24 मार्च को उत्तरी और पश्चिमी पंजाब में हल्की बारिश की संभावना है जबकि 25 मार्च को पंजाब के सभी शहरों में मौसम साफ रहेगा. 

ये भी पढ़ेंः बड़ी खुशखबरी: विदा हो गया अल नीनो, इस साल मॉनसून में झमाझम होगी बारिश

बढ़ रहा है अधिकतम तापमान

गौरतलब है कि उत्तर भारत में अब गर्मियों का मौसम लगभग शुरू हो गया है.अधिकतम और न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. गुजरात और सौराष्ट्र में भंयकर गर्मी पड़ रही है, मौसम विभाग ने अगले कुछ दिलों में यहां पर हीटवेव चलने का अनुमान लगाया है. हालांकि झारखंड पश्चिम बंगाल के गंगीय इलाके और बिहार में अधिकतम तापमान अभी भी औसत से तीन से पांच डिग्री कम चल रहा है.जबकि छत्तीसगढ़ ओडिशा समेत पूर्वोत्तर राज्यों में अधिकतम औसत तापमान एक से तीन डिग्री तक कम बना हुआ है. हालांकि पूर्वोत्तर भारत में अगले एक सप्ताह में अधिकतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है.