scorecardresearch
बिना पेट्रोल-डीजल के चलता है ये पंप, बिना खर्च के पानी देता है भरपूर

बिना पेट्रोल-डीजल के चलता है ये पंप, बिना खर्च के पानी देता है भरपूर

आप भी सोच रहे होंगे आखिर ऐसा कौन सा पंप है जो बिना पेट्रोल-डीजल के चलता है. यह सवाल इसलिए भी अहम है क्योंकि तेलों की महंगाई से किसान सबसे अधिक प्रभावित होते हैं. उन्हें सिंचाई जैसे घंटों घंटों के काम के लिए डीजल से पंपसेट चलाना होता है. ऐसे में उनकी खेती की लागत बढ़ जाती है.

advertisement
केंद्र सरकार की तरफ से मिलती है सब्सिडी केंद्र सरकार की तरफ से मिलती है सब्सिडी

आप भी सोच रहे होंगे आखिर ऐसा कौन सा पंप है जो बिना पेट्रोल-डीजल के चलता है. यह सवाल इसलिए भी अहम है क्योंकि तेलों की महंगाई से किसान सबसे अधिक प्रभावित होते हैं. उन्हें सिंचाई जैसे घंटों घंटों के काम के लिए डीजल से पंपसेट चलाना होता है. ऐसे में उनकी खेती की लागत बढ़ जाती है. इसका एक ही समाधान है कि किसान ऐसे पंप का इस्तेमाल करें जिसमें तेल लगे ही नहीं. तो आप जान लें कि ऐसा पंप सोलर से चलता है जिसमें पेट्रोल और डीजल की खपत नहीं होती. इस तरह के पंप सोलर प्लेट से चलते हैं और पानी भी भरपूर देते हैं.

क्‍या है कुसुम योजना 

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी कई स्कीम चलाती है ताकि किसानों का पैसा बचे और उनकी खेती की आमदनी बढ़े. इसी में एक योजना है कुसुम स्कीम जिसमें किसानों को सोलर पंप के लिए सब्सिडी दी जाती है. आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसी तरह अभी हाल में सरकार ने मुफ्त बिजली योजना शुरू की है जो कि पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर आधारित है. किसान खुद बिजली पैदा कर इसका इस्तेमाल अलग-अलग कार्यों में कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-  सरकार ई-समृद्धि पोर्टल पर रजिस्टर्ड किसानों से 6 लाख टन दाल खरीदेगी 

कैसे मिलेगी सोलर पंप सब्सिडी

सरकार की ओर से सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सोलर पंप पर बंपर सब्सिडी दी जा रही है. इसमें किसानों को 75 फीसदी तक सब्सिडी का फायदा मिल रहा है. योजना के तहत किसान बहुत ही सस्ती दर पर आसानी से सिंचाई के लिए सोलर पंप प्राप्त कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ें: सोलर पंप खरीदने से पहले जान लें कितना मिलेगा सरकारी डिस्काउंट, 7 स्टेप्स में आवेदन का प्रोसेस भी समझें

राज्य सरकारों की ओर से 3 एचपी से लेकर 10 एचपी तक के सोलर पंप के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं. किसान अपनी जरूरत के अनुसार आवेदन कर सकते हैं. हर राज्‍य में सरकारों की तरफ से किसानों को दो हॉर्सपावर वाली क्षमता से लेकर 10 हॉर्सपावर तक की क्षमता वाले 9 तरह के सोलर पंप अलग-अलग कीमत पर किसानों को दिए जा रहे हैं. किसानों को सोलर पंप की बाजार कीमत पर 60 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी.  

केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही कुसुम योजना को प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान अभियान भी कहा जाता है. इस योजना के तहत यूपी में सोलर पंप के लिए 60 फीसदी सब्सिडी दी जाती है. वहीं हरियाणा में इसके लिए किसानों को सबसे अधिक 75 फीसदी सब्सिडी दी जा रही है. अगर किसानों के पास 40 या फिर 25 फीसदी की राशि नहीं है तो फिर उन्‍हें इसके लिए लोन भी मिल सकता है. सोलर पंप पर सब्सिडी  का फायदा लेने के लिए किसानों को पीएम कुसुम योजना के तहत आवेदन करना होगा.