scorecardresearch
एयर प्यूरीफायर के लिए हजारों खर्च करने की जरूरत नहीं, बस कुछ रुपयों में हवा साफ कर देगा ये पौधा

एयर प्यूरीफायर के लिए हजारों खर्च करने की जरूरत नहीं, बस कुछ रुपयों में हवा साफ कर देगा ये पौधा

वातावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़-पौधों का अपना एक अहम रोल होता है. इसी में एक है स्नेक प्लांट जो अपने साज-शजा के अलावा हवा को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है. स्नेक प्लांट घर में लगाने का सबसे ज्यादा फायदा ये है कि ये घर के अंदर की हवा को शुद्ध करता है.

advertisement
एयर प्यूरीफायर एयर प्यूरीफायर

आजकल के समय में इंडोर प्लांट्स यानी घर के अंदर लगने वाले पौधों का चलन है. गार्डनिंग करने वाले लोग घरों में तरह-तरह के प्लांट्स लगाते हैं. वैसे तो इंडोर प्लांट्स का उपयोग लोग घर की सजावट के लिए करते हैं. लेकिन कई पौधे ऐसे होते हैं जो आपकी घर की सजावट के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखते हैं. वहीं कई लोग अपने घरों में शुद्ध हवा के लिए हजारों रुपये खर्च करते हैं. अगर आप भी उनमें से हैं जो एयर प्यूरीफायर के लिए हजारों खर्च कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. इस पौधे को स्नेक प्लांट के नाम से जाना जाता है.  

घर की हवा को करता है शुद्ध

वातावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़-पौधों का अपना एक अहम रोल होता है. वहीं स्नेक प्लांट अपने साज-सज्जा के अलावा हवा को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है. स्नेक प्लांट घर में लगाने का सबसे ज्यादा फायदा ये है कि ये घर के अंदर की हवा को शुद्ध करता है. इस पौधे की खास बात यह है ये रात में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को ऑक्सीजन में बदल सकता है. साथ ही घर से जहरीले हवा को हटाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें:- इस पौधे का नाम है 'सास की जबान', इसके फायदे सुनकर चौंक जाएंगे आप

कैसे लगाएं स्नेक प्लांट 

स्नेक प्लांट एक ऐसा प्लांट है जिसे आप आसानी से उगा सकते हैं. इस प्लांट को गर्मी या बरसात के दिनों में लगाना बेहतर माना जाता है. स्नेक प्लांट को आप उसके एक पत्ते की मदद से भी उगा सकते हैं. इसे उगाने के लिए आप स्नेक प्लांट का एक पत्ता लें और फिर उसके पीछे वाले हिस्से को एक साइज में काट दें. फिर उस पत्ते को आप उसी साइज में 3-4 हिस्सों में काट लें. ध्यान रखें कि पत्ते को केवल 3 इंच तक काटें जिससे पौधे को गमले में उगने से कोई समस्या न हो.

आप स्नेक प्लांट को केवल पानी में भी लगा सकते हैं. इसके लिए आप एक पानी की बॉटल लें. उसके बाद बॉटल में कम-से कम 1 इंच तक पानी भर दें और फिर उसमें स्नेक प्लांट के कटे हुए पत्ते डाल दें. ध्यान रखें कि हफ्ते में एक बार बॉटल का पानी जरूर बदलें. ऐसे आपका स्नेक प्लांट जल्दी ग्रो करेगा.

इन खास बातों का रखें ध्यान

स्नेक प्लांट उगाना काफी आसान है क्योंकि इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है. अगर आपको इस पौधे में खराब पत्तियां नजर आती हैं, तो उन्हे कैंची से काट दें. अगर आप स्नेक प्लांट के पत्तों से पौधा उगा रहे हैं, तो इसे उगने में लगभग एक महीना लग सकता है. वहीं अगर आपने पौधा पानी में उगाया है, तो कम से कम 55 दिन लग सकते हैं. पौधे की पत्तियों को मिट्टी में उगाते समय उनके साथ ज्यादा छेड़छाड़ न करें.