scorecardresearch
किसानों को नहीं मिली सही कीमत तो फेंकनी पड़ी प्याज, अब निर्यात के लिए सरकारी खरीद से मुनाफा बटोरेंगे प्राइवेट ट्रेडर्स

किसानों को नहीं मिली सही कीमत तो फेंकनी पड़ी प्याज, अब निर्यात के लिए सरकारी खरीद से मुनाफा बटोरेंगे प्राइवेट ट्रेडर्स

केंद्र सरकार बांग्लादेश को निर्यात के लिए निजी व्यापारियों से 1650 टन प्याज खरीद करेगी. केंद्र ने इसकी खरीद कीमत 29 रुपये प्रति किलो तय तय की है. बता दें कि नवंबर-दिसंबर में आवक के समय किसानों को 1 रुपये प्रति किलो की कीमत नहीं मिली और उन्हें सड़क पर अपनी प्याज फेंकनी पड़ी. लेकिन, अब सरकारी खरीद से निजी ट्रेडर्स मालामाल होंगे.  

advertisement
केंद्र सरकार निर्यात के लिए ट्रेडर्स से 1650 टन प्याज खरीद करेगी. केंद्र सरकार निर्यात के लिए ट्रेडर्स से 1650 टन प्याज खरीद करेगी.

केंद्र सरकार निर्यात के लिए ट्रेडर्स से 1650 टन प्याज खरीद करेगी. केंद्र ने इसकी खरीद कीमत 29 रुपये प्रति किलो तय तय की है. नवंबर-दिसंबर में आवक के समय किसानों को 1 रुपये प्रति किलो की कीमत नहीं मिली और उन्हें सड़क पर अपनी प्याज फेंकनी पड़ी. लेकिन, अब सरकार ट्रेडर्स प्याज 29 रुपये प्रति किलो पर खरीद करने जा रही है. ऐसे में कहा जा रहा है कि सरकारी खरीद होने से ट्रेडर्स और एजेंसियों को मोटा मुनाफा हासिल होगा. 

घरेलू आपूर्ति और कीमत को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार ने देश ने 8 दिसंबर से 31 मार्च तक इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगा रखा है. मार्च के पहले सप्ताह में केंद्र ने उन देशों को 64,400 टन प्याज के निर्यात की अनुमति दी है, जहां से प्याज के लिए अनुरोध किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार इसमें बांग्लादेश से भी प्याज का अनुरोध भारत सरकार से किया गया है. ऐसे में केंद्र सरकार बांग्लादेश 1,650 टन प्याज निर्यात करेगी और इस प्याज को निजी व्यापारियों से खरीदा जाएगा. 

बांग्लादेश को निर्यात होगी 1650 टन प्याज 

इंडस्ट्री सूत्रों ने कहा कि केंद्र सरकार की निर्यात एजेंसी नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट लिमिटेड (एनसीईएल) बांग्लादेश को निर्यात के लिए निजी व्यापारियों से 29 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 1,650 टन प्याज खरीदेगी. कहा जा रहा है कि मौजूदा रमजान माह के दौरान भारत के पारंपरिक खरीदारों जैसे बांग्लादेश, मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ देशों में प्याज की मांग चरम पर है.

सस्ते में खरीदकर महंगे में बेचेगी निर्यात एजेंसी 

निर्यात एजेंसी नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट लिमिटेड (एनसीईएल) बांग्लादेश में प्याज खरीदारों से कितनी कीमत वसूलेगी, इसका खुलासा अभी नहीं किया गया है. लेकिन, सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि निर्यात एजेंसी को काफी मुनाफा होने की उम्मीद है, क्योंकि बांग्लादेश में प्याज वर्तमान में 80-90 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है. ऐसे में निर्यात एजेंसी 50 रुपये प्रति किलो के आसपास कीमत बांग्लादेश के लिए रख सकती है.

किसानों को नहीं मिलता ऊंची वैश्विक कीमतों का लाभ 

वर्तमान में महाराष्ट्र के नासिक जिले के थोक बाजारों में प्याज की कीमतें 7 रुपये प्रति किलो से 16 रुपये प्रति किलो के बीच हैं. ताजा रबी फसल की लगातार आवक से कीमतों में और नरमी आ सकती है. जबकि, नवंबर-दिसंबर में आवक बढ़ने पर किसानों को 1 रुपये प्रति किलो तक कीमत पर प्याज को बेचना पड़ा है. इंडस्ट्री से जुड़े नासिक स्थित ट्रेडर ने कहा कि किसानों और निजी व्यापार को ऊंची अंतरराष्ट्रीय कीमतों से लाभ नहीं मिल सकता है.

ये भी पढ़ें -