scorecardresearch
ताजे लीची की पहचान कैसे होती है? खट्टा-मीठा जानने के लिए आजमाएं ये आसान ट्रिक

ताजे लीची की पहचान कैसे होती है? खट्टा-मीठा जानने के लिए आजमाएं ये आसान ट्रिक

लीची या कोई भी फल तभी फायदेमंद हो सकता है जब उस फल में किसी भी तरह की कोई मिलावट न हो. अगर आप मिलावटी खाना खा रहे हैं तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि हम बाजार से ताजी और सही लीची खरीदें. आइए जानते हैं सही लीची की पहचान करने का तरीका.

advertisement
लीची खरीदने का सही तरीका लीची खरीदने का सही तरीका

गर्मी के मौसम में आम के बाद लीची का स्वाद भी हर किसी की जुबान पर रहता है. इसका रसीलापन हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है. यह गर्मी के मौसम में मिलने वाला एक रसीला फल है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. इसमें विटामिन सी, कॉपर, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. ऐसे में इसका सेवन न सिर्फ आंखों, दिल, पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करता है बल्कि संक्रमण और वायरस से बचाने में भी मदद करता है. हालांकि, इसे रोजाना खाने की सलाह नहीं दी जाती है. लेकिन जून-जुलाई के गर्म दिनों में इसे खाना काफी फायदेमंद होता है.

लेकिन लीची या कोई भी फल तभी फायदेमंद हो सकता है जब उस फल में किसी भी तरह की कोई मिलावट न हो. अगर आप मिलावटी खाना खा रहे हैं तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि हम बाजार से ताजी और सही लीची खरीदें. आइए जानते हैं सही लीची की पहचान करने का तरीका.

ऐसी लीची बाजार से न खरीदें

लेकिन बाजार से ताजी लीची खरीदना इतना आसान नहीं है. दरअसल, ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता कि ताजी लीची की पहचान क्या है? जिसके कारण बाजार में जो भी हमें मिलता है वो हम खरीद लेते हैं. फिर खाते वक्त हमें खराब लीची का स्वाद चखना पड़ता है. आपके साथ ऐसा न हो इसके लिए बाजार जाने से पहले बिना किसी देरी के ताजी और मीठी लीची की पहचान करने का यह तरीका सीख लें.

ये भी पढ़ें: लीची के लिए बेहद खास है अप्रैल का महीना, किसान करना न भूलें 9 काम

ऐसे करें लीची की पहचान

  • लीची के छिलके का रंग गुलाबी-लाल से लेकर बेर जैसा हो सकता है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि जो लीची आप चुन रहे हैं उसका रंग हरा न हो. क्योंकि ये उसके कच्चे होने का संकेत है.
  • ध्यान रखें कि कच्ची लीची पेड़ से तोड़ने के बाद पकती नहीं है. ऐसे में इसे खाना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इसमें भारी मात्रा में टॉक्सिन्स होते हैं. हमेशा लाल रंग की लीची खरीदें.
  • जब पकी लीची के छिलके को दबाया जाता है तो वह अंदर की ओर धंस जाता है. लेकिन अगर यह ज्यादा पका है तो इसे बिल्कुल न लें. क्योंकि ऐसी लीचियां ज्यादा पकी होती हैं. जिसे खाने से आपके मुंह का स्वाद खराब हो सकता है.
  • यदि आप ताजी लीची खरीदना चाहते हैं, तो 1 इंच से बड़े व्यास वाले टुकड़े चुनें. ऐसा माना जाता है कि इस आकार की लीचियां अच्छी तरह पकी होती हैं और इनका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है.
  • अच्छी तरह से पकी लीची से एक विशिष्ट रसदार और मीठी खुशबू आती है, जो आपको गुलाब की तरह लग सकती है. इसमें कोई रासायनिक गंध नहीं होती. ऐसे में आप समझ ही गए होंगे कि आपको ताजी लीची में किस तरह की सुगंध तलाशनी है.

गर्मी में लीची के फायदे

  • लीची में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है. यह शरीर की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाए रखने और निर्जलीकरण को रोकने में भी सहायक है.
  • लीची विटामिन सी से भरपूर होती है, जो इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है. विटामिन सी इम्युनिटी को मजबूत करने, संक्रमण से लड़ने और शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा लीची में विटामिन बी6 होता है, जो इम्यून फंक्शन को भी बढ़ावा देता है.
  • लीची फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. लीची का सेवन कब्ज को रोकने और पाचन में सहायता करने में मदद कर सकता है.
  • लीची में विटामिन सी और अन्य पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. लीची के नियमित सेवन से स्किन और चमकदार बनती है.
  • लीची का सेवन वजन घटाने के लिए भी किया जा सकता है. इसमें कम कैलोरी और कम वसा होती है. हालांकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है.