scorecardresearch
Summer Tips: गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचना है तो पिएं ये 5 ड्रिंक्स

Summer Tips: गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचना है तो पिएं ये 5 ड्रिंक्स

गर्मी के दिन में 8-10 गिलास पानी पीना सही माना जाता है. वहीं कुछ लोग गर्मी में प्यास लगने पर पानी की जगह कोल्डड्रिंक्स और सोडा का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें यह आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है. लेकिन वहीं कुछ ऐसे घरेलू ड्रिंक्स हैं जो आपको डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं.

advertisement
गर्मियों में पीएं ये खास समर ड्रिंक गर्मियों में पीएं ये खास समर ड्रिंक

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. ऐसा न करने से आप एक साथ कई बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं. कई लोग पानी की कमी को पूरा करने के लिए पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, गर्मियों में सही मात्रा में पानी पीने से पाचन तंत्र स्वस्थ, इम्यून सिस्टम मजबूत और त्वचा स्वस्थ रहती है. इसके लिए दिन में 8-10 गिलास पानी पीना सही माना जाता है. वहीं कुछ लोग गर्मी में प्यास लगने पर पानी की जगह कोल्डड्रिंक्स और सोडा का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें यह आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है. लेकिन वहीं कुछ ऐसे घरेलू ड्रिंक्स हैं जो आपको डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं उस ड्रिंक्स के बारे में विस्तार से. 

डाइट में शामिल करें छाछ

गर्मी के मौसम में शरीर का अच्छे से ख्याल रखना बहुत जरूरी है. लू लगने से शरीर इतना बेजान हो जाता है कि ऐसा लगता है मानो शरीर में जान ही नहीं बची है. जानकारों के मुताबिक अगर आप गर्मियों में खुद को डिहाइड्रेशन से बचाना चाहते हैं तो आपको रोजाना छाछ को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. यह आपको ना सिर्फ लू लगने से बचाएगा बल्कि आपके शरीर में पानी की कमी को भी दूर करेगा.

खीरा पुदीना ड्रिंक

खीरा पुदीना ड्रिंक शरीर के लिए बहुत जरूरी है, शरीर को स्वस्थ और ठंडा रखने के लिए यह आपके लिए बहुत जरूरी है. गर्मियों में इसे पीना बहुत अच्छा होता है और यह ठंडक और ताजगी देने वाले पेय के रूप में काम करता है. अगर आप रोजाना इसका सेवन करेंगे तो शरीर में पानी की कमी भी आसानी से दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: बाजार से तरबूज खरीदने से पहले आजमाएं ये 8 टिप्स, हमेशा फायदे में रहेंगे आप

गर्मी में पीएं नारियल पानी

शरीर में पानी की कमी है तो इसे दूर करने के लिए आपको नारियल पानी पीना चाहिए. यह आपको पूरी गर्मियों में प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटेड रखने में बहुत मदद करेगा. यह पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है. यह शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकालने और आपको कई बीमारियों से दूर रखने में काफी मददगार साबित होता है. इससे पेट में जलन की समस्या दूर हो जाती है.

बेल का जूस है फायदेमंद

गर्मी के मौसम में कई लोग बेल का जूस पीना पसंद करते हैं. यह शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी आपकी काफी मदद करता है. आपको इसे रोजाना पीना चाहिए. इसमें विटामिन बी भी होता है, जो गर्मी के दिनों में शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में फायदेमंद होता है. एक गिलास बेल से बना ठंडा शर्बत पीने से कब्ज जैसी समस्या से राहत मिलती है.

पोषक तत्वों से भरपूर है सत्तू

सत्तू भी डिहाइड्रेशन को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है. इसमें आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को फिट बनाते हैं.