scorecardresearch
खेती के कामों को आसान बनाएंगे ये 3 कृषि यंत्र, जानें इनकी खासियत

खेती के कामों को आसान बनाएंगे ये 3 कृषि यंत्र, जानें इनकी खासियत

कृषि व्यवस्था को आसान बनाने के लिए किसान अब कृषि यंत्रों का प्रयोग कर रहे हैं. जिसकी मदद से किसान न सिर्फ कम समय में काम पूरा कर पाते हैं बल्कि किसानों को अच्छा मुनाफा भी मिलता है.

advertisement
खेती में इस्तेमाल होने वाले तीन कृषि यंत्र खेती में इस्तेमाल होने वाले तीन कृषि यंत्र

समय के साथ हर चीज में बदलाव देखा जा रहा है. लोग आधुनिकता की उंगली पकड़कर न सिर्फ अपनी राह आसान कर रहे हैं बल्कि सफलता भी हासिल कर रहे हैं. कृषि में कई विकसित तकनीकों का भी उपयोग किया जा रहा है. इससे न केवल किसानों के समय की बचत होती है बल्कि लागत भी कम आती है. कृषि व्यवस्था को आसान बनाने के लिए किसान अब कृषि यंत्रों का प्रयोग कर रहे हैं. जिसकी मदद से किसान न सिर्फ कम समय में काम पूरा कर पाते हैं बल्कि किसानों को अच्छा मुनाफा भी मिलता है. ऐसे में आइए जानते हैं कृषि में इस्तेमाल होने वाले तीन कृषि यंत्रों के बारे में:

मूवर्स एंड ट्रिमर

मूवर्स एक प्रकार की घास काटने वाली मशीन है. जिसका उपयोग बागवानी में घास या फिर खरपतवार हटाने के उद्देश्यों के लिए किया जाता है. इस मशीन के उपयोग से घास को उचित ऊंचाई तक काटा जा सकता है. इसकी मदद से बगीचे को सुंदर बनाया जा सकता है. यह घास को सीधे जड़ से नहीं हटाता है. मूवर्स एंड ट्रिमर दो प्रकार के होते हैं. पुश मूवर्स और इलेक्ट्रिक ग्रास मूवर्स. इसके साथ ही ट्रिमर का इस्तेमाल गार्डनिंग के काम में भी किया जाता है. एक स्ट्रिंग ट्रिमर लॉन को साफ करता है, और एक हेज ट्रिमर का उपयोग हेजेज को ट्रिम करने और उन्हें आकार देने के लिए किया जाता है.

ये भी पढ़ें: रीपर कम बाइंडर मशीन खरीदने पर राज्य सरकार दे रही है 50 प्रतिशत तक सब्सिडी, जानें मशीन के प्रकार और विशेषताएं

पावर रीपर

पावर रीपर कृषि में उपयोग किया जाने वाला एक उपकरण है. इसका इस्तेमाल फसल को काटने के लिए किया जाता है और साथ ही फसल को मिलाता ही है. इसका उपयोग मुख्य रूप से अनाज और घास की कटाई के लिए किया जाता है. यह क्षेत्र में सुचारू रूप से कार्य करने के लिए तैयार किया गया है. इतना ही नहीं किसानों की आवश्यकता के अनुसार विभिन्न प्रकार की रीपर मशीनें तैयार की गई है. बाज़ारों में कई प्रकार के रीपर उपलबद्ध हैं. किसान अपनी जरूरत के हिसाब से इन रीपर का इस्तेमाल कर सकते हैं:

रीपर के प्रकार

  • ट्रैक्टर चलित रीपर बाइंडर
  • स्वचालित वर्टिकल कन्वेयर रीपर
  • ट्रैक्टर चलित रीपर
  • स्वचालित रीपर बाइंडर

अर्थ औगर

अर्थ औगर कृषि यंत्र का इस्तेमाल अन्य मशीनों की तरह किया जाता है. यह कृषि कार्य में इस्तेमाल किए जाने वाले कृषि उपकरणों में से एक है जिसका उपयोग पौधरोपण या फिर पौध लगाने के लिए जमीन में गड्ढा खोदने के लिए किया जाता है. इसकी रोटरी ब्लेड की मदद से जमीन से मिट्टी को खोदने का काम किया जाता है. यह यंत्र मिट्टी को प्रभावी ढंग से निकालने में कुशल है. यह कृषि उपकरण किसानों के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है.

ये भी पढ़ें: