scorecardresearch
फसल मुआवजे के लिए सड़कों पर उतरे किसान, CM योगी से राहत देने की उठाई मांग

फसल मुआवजे के लिए सड़कों पर उतरे किसान, CM योगी से राहत देने की उठाई मांग

किसानों ने जमकर नारेबाजी करते हुए मुख्यमंत्री और मंडलायुक्त को के नाम ज्ञापन दिया. उप जिलाधिकारी को ज्ञापन देते हुए बर्बाद हुई फसलों का सर्वे कराकर जल्द से जल्द मुआवजा दिलाए जाने की मांग की गई. इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि अचानक हुई बारिश से किसान का सब कुछ बर्बाद हो गया.

advertisement
झांसी में बेमौसम बारिश से फसलों का भारी नुकसान हुआ है झांसी में बेमौसम बारिश से फसलों का भारी नुकसान हुआ है

बुंदेलखंड में हाल के दिनों में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों का भारी नुकसान हुआ है. किसानों की कई तैयार फसल तबाह हो गई है. जो फसल कुछ दिनों में कटने वाली थी, अब वह खराब होने के दौर में चली गई है. इससे किसान भूखमरी की कगार पर खड़े हो गए हैं. इन किसानों को राहत देने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल में बड़ा ऐलान किया. मुख्यमंत्री ने फसल सर्वे कराकर किसानों को तत्काल मुआवजा देने का निर्देश दिया. दूसरी ओर, इसी मामले में कांग्रेस ने किसानों को लामबंद करना शुरू कर दिया और धरना-प्रदर्शन का सिलसिला चल पड़ा.

झांसी में गुरुवार को किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों ने धरना प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री और मंडलायुक्त को संबोधित ज्ञापन दिया. ज्ञापन में बर्बाद हुई फसल का मुआवजा दिलाए जाने की मांग की गई. झांसी के मऊरानीपुर तहसील परिसर में किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों ने धरना प्रदर्शन किया. 

किसानों ने जमकर नारेबाजी करते हुए मुख्यमंत्री और मंडलायुक्त को के नाम ज्ञापन दिया. उप जिलाधिकारी को ज्ञापन देते हुए बर्बाद हुई फसलों का सर्वे कराकर जल्द से जल्द मुआवजा दिलाए जाने की मांग की गई. इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि अचानक हुई बारिश से किसान का सब कुछ बर्बाद हो गया. अब मुख्यमंत्री से आग्रह है कि वे किसानों को राहत दें और मुआवजा दिया जाए. 

ये भी पढ़ें: खेती से जुड़ी नई तकनीक सीखने के लि‍ए वि‍देश जाएंगे इस राज्य के क‍िसान, जानें क्या है प्लान

हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों का भारी नुकसान हुआ है. इन जिलों में अलीगढ़, बरेली, मुजफ्फरनगर, बाराबंकी, झांसी, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर, सहारनपुर आदि के नाम हैं. इन जिलों में दो दिन दिन पहले तेज हवाओं के साथ बड़े ओले गिरे जिससे गेहूं, सरसों और चने जैसी फसलें पूरी तरह चौपट हो गईं.

कई जिलों से आई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि खेतों में पानी भर गया है और हवा के चलते गेहूं की फसलें गिर गई हैं. जिन किसानों ने चने या सरसों की फसल को काटकर खलिहान में रखा था, अब ये फसलें भीग गई हैं. ऐसी फसलों का सड़ना शुरू हो गया है. अगर फसल सूख भी जाए तो उसके दाने काले पड़ जाएंगे और उत्पादन बड़ी मात्रा में गिर जाएगा. किसान इस नुकसान की भरपाई के लिए सरकार से गुहार लगा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: बीज ग्राम योजना से क‍िसानों को इस तरह म‍िल रहा लाभ, दो म‍िनट में समझें पूरा मामला