scorecardresearch
लहसुन के बाद अब लाल मिर्च बिगाड़ेगी किचन का बजट, कीमत में 25 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें ताजा रेट

लहसुन के बाद अब लाल मिर्च बिगाड़ेगी किचन का बजट, कीमत में 25 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें ताजा रेट

मिर्च की बयाडगी किस्म अपने उच्च रंग और कम तीखेपन के लिए जानी जाती है. कर्नाटक में इसे बड़े पैमाने पर उगाई जाती है. इस साल बाज़ार में इसकी सप्लाई अधिक है. ऐसे में मसाला कंपनियां सतर्क हैं और जरूरत के आधार पर खरीदारी कर रही हैं.

advertisement
लाल मिर्च की कीमत में बढ़ोतरी. (सांकेतिक फोटो) लाल मिर्च की कीमत में बढ़ोतरी. (सांकेतिक फोटो)

लहसुन की के बाद अब सूखी लाल मिर्च आम जनता का बजट बिगाड़ सकती है. निर्यात और मांग बढ़ने की वजह से सूखी लाल मिर्च के रेट में उछाल आया है. इससे कीमत में 20 से 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं, उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में सूखी लाल मिर्च की कीमत में और बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसे में प्रमुख लाल मिर्च उत्पाक राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक के किसानों को काफी फायदा होगा. उनकी आमदनी भी बढ़ जाएगी. अभी मंडियों में सूखी लाल मिर्च की कीमतें 150 रुपये प्रति किलो से लगभग 190 रुपये किलो के बीच हैं.

बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल चक्रवात मिचुआंग की वजह से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में लाल मिर्च की फसल को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा था. इसके अलावा कर्नाटक में भी कम बारिश से लाल मिर्च की खेती के ऊपर असर पड़ा है. इससे रकबे में बढ़ोतरी के बाद भी लाल मिर्च के उत्पादन में गिरावट की आशंका जताई जा रही है. यही वजह है कि डिमांड और निर्यात में मजबूती के कारण कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. हैदराबाद के बड़े मिर्च कारोबारी ने बताया कि सूखी मिर्च की कीमतें पहले लगभग 40 प्रतिशत तक कम हो गई थीं, लेकिन अब फिर से बढ़ने लगी हैं.

ये भी पढ़ें- Crop Advisory: सरसों और कपास की फसल को कीटों से बचाने के लिए करें ये उपाय, उपज बढ़ाने में मिलेगी मदद

चीन में सबसे अधिक है मांग

पेरिया ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में अधिकांश लाल मिर्च की किस्मों की कीमतों में औसतन 20 से 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. उन्होंने कहा कि हालांकि, पिछले साल के तुलना में इस साल अभी भी कीमतें करीब 20 फीसदी कम हैं. वहीं, गुंटूर में ऑल इंडिया चिली एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष समबासिवा राव वेलागापुडी ने कहा कि निर्यात अच्छा चल रहा है और तेजा किस्म के लिए चीन से अच्छी मांग है. पिछले एक महीने में कीमतों में 20 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा स्टॉकिस्टों की ओर से भी मांग है, जिन्होंने नई फसल का भंडारण शुरू कर दिया है.

कर्नाटक में कम बारिश से फसल प्रभावित

दरअसल, तेजा भारत से चीन को व्यापक रूप से निर्यात की जाने वाली मिर्च है, जबकि मसालों की फसल दक्षिण पूर्व एशियाई देशों और श्रीलंका सहित अन्य देशों में भी भेजी जाती है. साल 2022-23 के दौरान भारत का मिर्च शिपमेंट रिकॉर्ड 10,444 करोड़ रुपये तक पहुंच गया था. बिगहाट में मसालों का कारोबार करने वाले संदीप वी ने कहा कि इस साल लाल मिर्च का रकबा लगभग 12 प्रतिशत बढ़ा है. हालांकि, कुल फसल में लगभग 5 प्रतिशत की कमी हो सकती है, क्योंकि आंध्र और तेलंगाना में चक्रवात मियाचुंग के प्रभाव और कर्नाटक में कम बारिश के कारण पैदावार प्रभावित हुई है.

ये भी पढ़ें- PM Kisan Scheme: मोबाइल पर चेहरा दिखाते ही पीएम किसान की हो जाएगी eKYC, फॉलो करें ये 5 स्टेप्स

बयाडगी किस्म की खासियत

मिर्च की बयाडगी किस्म अपने उच्च रंग और कम तीखेपन के लिए जानी जाती है. कर्नाटक में इसे बड़े पैमाने पर उगाई जाती है. इस साल बाज़ार में इसकी सप्लाई अधिक है. ऐसे में मसाला कंपनियां सतर्क हैं और जरूरत के आधार पर खरीदारी कर रही हैं. हुबली के एक व्यापारी बसवराज हम्पाली ने कहा कि ब्याडगी मिर्च किस्म की कीमतें पिछले महीने के 48,000 रुपये के स्तर से नीचे, 43,000 रुपये प्रति क्विंटल के आसपास कारोबार कर रही थीं.