scorecardresearch
6 दिन बाद भी मंडियों में सन्नाटा, पानीपत और सोनीपत में अभी तक नहीं हुई एक दाना भी गेहूं की खरीद

6 दिन बाद भी मंडियों में सन्नाटा, पानीपत और सोनीपत में अभी तक नहीं हुई एक दाना भी गेहूं की खरीद

कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि गेहूं की आवक पूरी तरह से कटाई पर आधारित है जो अभी शुरू नहीं हुई है. उम्मीद है कि अगले पांच से छह दिनों में अनाज मंडियों में फसल की आवक शुरू हो जाएगी. सरसों की फसल की खरीद लगभग पूरी हो चुकी है.

advertisement
हरियाणा में कब शुरू होगी मंडियों में गेहूं की आवक. (सांकेतिक फोटो) हरियाणा में कब शुरू होगी मंडियों में गेहूं की आवक. (सांकेतिक फोटो)

हरियाणा में गेहूं खरीद प्रक्रिया के शुरू हुए आज 7 दिन हो गए हैं, लेकिन इसके बावजूद भी क्रय केंद्रों पर गेहूं की आवक नहीं हो रही है. अपनी उपज को बेचने के लिए किसान खरीद केंद्रों पर नहीं आ रहे हैं. खास बात यह है कि सोनीपत और पानीपत जिलों की अनाज मंडियों में अभी तक गेहूं फसल की आवक शुरू नहीं हुई है, जबकि इसकी खरीद एक अप्रैल से शुरू हो गई है. साथ ही, अनाज के उठान और परिवहन के लिए टेंडर्स भी आवंटित नहीं किए गए हैं.

द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक,  कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि गेहूं की आवक पूरी तरह से कटाई पर आधारित है जो अभी शुरू नहीं हुई है. उम्मीद है कि अगले पांच से छह दिनों में अनाज मंडियों में फसल की आवक शुरू हो जाएगी. सरसों की फसल की खरीद लगभग पूरी हो चुकी है. उपलब्ध जानकारी के अनुसार, सरकारी एजेंसियां राज्य भर में 414 खरीद केंद्रों से गेहूं की खरीद करेंगी, जिनमें से 24 सोनीपत में और 12 पानीपत जिलों में हैं. भैंसवान खुर्द गांव के किसान भगत सिंह ने कहा कि तापमान गेहूं की फसल के लिए अनुकूल है, लेकिन अभी इसकी कटाई शुरू नहीं हुई है.  

ये भी पढ़ें- 10 अप्रैल को बिहार के बक्सर में किसान महापंचायत, राकेश टिकैट सहित देश भर से जुटेंगे किसान नेता

मंडियों में नहीं है गेहूं की आवक 

किसान ने कहा कि हालांकि सरकार ने 1 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू कर दी है, लेकिन अनाज मंडियों में इसकी आवक शुरू नहीं हुई है. हरियाणा आढ़ती एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष और पानीपत अनाज मंडी के अध्यक्ष धर्मबीर सिंह मलिक ने कहा कि अभी तक गेहूं की उचित आवक शुरू नहीं हुई है. सरसों की फसल की खरीद लगभग पूरी हो चुकी है.

132 लाख टन गेहूं खरीदने का है टारगेट

वहीं बात अगर पंजाब की करें तो यहां पर गेहूं खरीद को लेकर हरियाणा जैसी ही स्थिति है. बीते दिनों खबर सामने आई थी कि लुधियाना स्थित एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी खन्ना में भी खरीद के लिए गेहूं का एक भी दाना पहले दिन नहीं आया है. कमीशन एजेंटों ने कहा कि उन्हें अगले सप्ताह से पहले आवक की उम्मीद नहीं है. इस साल सरकार की योजना 132 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदने की है.

ये भी पढ़ें- बिहार में तापमान 40 डिग्री के पार, मवेशियों को लू से बचाने के लिए करें ये उपाय, नहीं कम होगा दूध का उत्पादन

फसल में अभी है नमी

कहा जा रहा है कि इस साल लंबे समय तक अच्छी सर्दी पड़ी है. इसके चलते गेहूं की फसल अभी नहीं पकी है. वहीं, हाल ही में हुई बारिश की वजह से गेहूं की फसल में नमी आ गई है. जब तक फसल पूरी तरह से सूख नहीं जाती है, उसकी कटाई नहीं की जा सकती है.