scorecardresearch
बिहार के बक्सर में 10 अप्रैल को किसान महापंचायत, राकेश टिकैत समेत देशभर से जुटेंगे 30 संगठनों के किसान नेता

बिहार के बक्सर में 10 अप्रैल को किसान महापंचायत, राकेश टिकैत समेत देशभर से जुटेंगे 30 संगठनों के किसान नेता

बिहार के बक्सर में 10 अप्रैल को विशाल किसान महापंचायत का आयोजन होगा. इस महापंचायत बिहार के 30 किसान संगठन के लोग होंगे शामिल. करीब 10 हजार किसानों के आने का है अनुमान.

advertisement
राकेश टिकैत ने दी सरकार को बड़ी चेतावनी  राकेश टिकैत ने दी सरकार को बड़ी चेतावनी

देश में चुनावी रणभेरी के बीच बिहार के बक्सर में किसान महापंचायत करने की तैयारी में हैं. बीते महीने चौसा थर्मल पावर प्लांट को लेकर विरोध कर रहे किसानों के परिवार पर हुए लाठी चार्ज से देश व प्रदेश के किसान संगठन काफी नाराज हैं. जिसके बाद किसान संयुक्त मोर्चा द्वारा बक्सर के कलेक्टर के सामने खाली मैदान में 10 अप्रैल को विशाल किसान महापंचायत करने की तारीख फिक्स कर दी गई है. बिहार राज्य किसान सभा के महासचिव अशोक प्रसाद सिंह ने कहा कि किसान महापंचायत में राकेश टिकैत सहित कई बड़े किसान नेता आने वाले हैं. इस दौरान बिहार के विभिन्न हिस्सों से करीब 10 हजार किसान बक्सर आएंगे.

बता दें कि चौसा थर्मल पावर प्लांट के लिए जमीन अधिग्रहीत की जानी है. लेकिन किसान जमीन को लेकर उचित मुआवजे की मांग कर रहे हैं. वहीं 20 मार्च को पावर प्लांट के मुख्य गेट पर धरना दे रहे किसानों और पुलिस के बीच झड़प देखने को मिला है. जिसके बाद पुलिस द्वारा बनारपुर, मोहनपुरवा और कोचाढी गांव में घुसकर किसान के परिवार पर लाठी चार्ज किया गया है. इसके बाद से ही पूरे  इलाके के किसान जिला प्रशासन से काफी नाराज दिख रहे हैं. वहीं अब किसान संयुक्त मोर्चा सहित बिहार के सभी किसान संगठन मिलकर बक्सर में विशाल किसान महापंचायत करने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-पांच साल में 5 करोड़ बढ़ी राहुल गांधी की संपत्ति, जानिए कितने अमीर हैं कांग्रेस के नेता, वायनाड में हलफनामे में क्‍या-क्‍या बताया 

राकेश टिकैत भी आएंगे बिहार

चौसा थर्मल पावर प्लांट मामले में पहले भी किसान नेता राकेश टिकैत बक्सर आ चुके हैं. वहीं एक बार भी 10 अप्रैल को किसान महापंचायत में हिस्सा लेंगे. बिहार राज्य किसान सभा के महासचिव अशोक प्रसाद ने बताया कि राकेश टिकैत के अलावा बलदेव सिंह निहालगढ़, कृष्णा प्रसाद उर्फ (केपी), योगेंद्र सिंह उग्राहां, बलबीर सिंह राजेवाल,सत्यवान, आशीष मित्तल, डॉ. सुनीलम की आने की स्वीकृति मिल गई है. इसके अलावा अन्य किसान नेताओं से भी संपर्क किया जा रहा है. जल्द ही उनके आने की भी स्वीकृति मिलने की उम्मीद है. आगे उन्होंने कहा कि यह महापंचायत किसान संयुक्त मोर्चा के दिशा निर्देश में हो रहा है. बीते सप्ताह हरियाणा में राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त किसान मोर्चा के बैठक में निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें-कूचबिहार में मजदूरों से मिलीं ममता बनर्जी, खुद चाय बनाई और पिलाई, गुरुवार को है पीएम मोदी की रैली 

10 हजार किसानों का बक्सर में जमावड़ा

बिहार राज्य किसान सभा के महासचिव अशोक प्रसाद ने बताया कि चौसा थर्मल पावर प्लांट में जमीन अधिग्रहण में बक्सर जिला प्रशासन और स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा बड़ा घोटाला किया गया है. किसानों का मुंह बंद करने के लिए सुनियोजित साजिश के तहत बनारपुर, मोहनपुरवा और कोचाढी में कातिलाना हमला, तोड़फोड़, लूटपाट और भयानक अत्याचार किया गया है. जिसको देखते हुए संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य चौसा आकर 10 अप्रैल 2024 को पीड़ित परिवारों से मिलेंगे. 12:00 बजे दिन में बक्सर में आयोजित विशाल किसान महापंचायत को संबोधित करेंगे.