scorecardresearch
मध्यप्रदेश के कई जिलों में बेमौसम बारिश की मार, रबी की खड़ी फसलें चौपट

मध्यप्रदेश के कई जिलों में बेमौसम बारिश की मार, रबी की खड़ी फसलें चौपट

सिरोंज में बड़े-बड़े आकार के ओले गिरने से खेतों में खड़ी फसलें लगभग नष्ट हो चुकी हैं. वही खेतों से सूखने के बाद कट कर आई फसलें भी ओलावृष्टि की चपेट में आ चुकी हैं. स्थानीय रहवासियों की मानें तो इस अचानक आई बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं, चना, मसूर, धनिया की खेती को भारी नुकसान हुआ है.

advertisement
बेमौसम बारिश से रबी की फसलें चौपट बेमौसम बारिश से रबी की फसलें चौपट

विदिशा जिले में सोमवार को भारी बारिश के साथ खड़ी फसल पर ओले गिरे. इस पूरे इलाके में एक घंटे तक भारी बारिश और ओले गिरे जिससे कई फसलों को भारी नुकसान हुआ है. विदिशा जिले की तहसील सिरोंज के आधा दर्जन गांव में भारी बारिश के साथ जबरदस्त ओलावृष्टि हुई है. इस पूरे इलाके में आंवले के आकार के ओले गिरे हैं जिससे खेतों में कटकर रखी फसलों को भारी नुकसान हुआ है. साथ ही कई जगह खड़ी फसल खेतों में गिर गई हैं. जो फसलें कटनी थीं, उनमें पानी लगने से किसानों को भारी नुकसान देखा जा रहा है.

विदिशा जिले में होली का पर्व अन्नदाताओं के लिए कहर बनकर टूटा है. विदिशा में तेज आंधी तूफान के चलते भारी बारिश हुई, तो वहीं जिले की तहसील सिरोंज के आधा दर्जन से अधिक गांव भारी ओलावृष्टि की चपेट में आ गए. लगभग एक घंटे से अधिक आंवले के आकार के ओले लगातार गिरते रहे. इससे खेतों में कट कर रखी हुई फसलें और खेतों में खड़ी गेहूं, चना, मसूर और धनिया की फसलों को भारी नुकसान का अनुमान है. पूरे जिले में भारी बारिश का दौर लगातार जारी है.

सोमवार सुबह से लेकर शाम तक जिले का मौसम खुशनुमा था. हालांकि मौसम विभाग ने भारी बारिश का अनुमान पहले ही जता दिया था. अनुमान सच साबित हुआ और शाम होते-होते मौसम ने करवट बदल ली. इसी के साथ विदिशा जिले के लगभग हर तहसील और गांव में भारी बारिश के साथ तेज आंधी चलने की जानकारी आने लगी. दूसरी ओर, सिरोंज में स्थिति इसके उलट रही. यहां आधा दर्जन से अधिक गांव में लगभग एक घंटे तक भारी ओलावृष्टि हुई. 

ये भी पढ़ें: राजस्थान: मंडियों में सरसों की आवक हुई शुरू, कीमत MSP से भी कम, जानिए इसके पीछे की वजह

सिरोंज में बड़े-बड़े आकार के ओले गिरने से खेतों में खड़ी फसलें लगभग नष्ट हो चुकी हैं. वही खेतों से सूखने के बाद कट कर आई फसलें भी ओलावृष्टि की चपेट में आ चुकी हैं. स्थानीय रहवासियों की मानें तो इस अचानक आई बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं, चना, मसूर, धनिया की खेती को भारी नुकसान हुआ है. यहां के अकोदिया, बनिया ढाना, चंदा ढाना, बेरखेड़ी, आजमनगर आदि अनेकों गांव इस ओलावृष्टि की चपेट में आए हैं.

दूसरी ओर, आगर मालवा जिले मे एक घंटे से भी अधिक समय तक मूसलाधार बारिश हुई. तेज आंधी-तूफान के साथ हुई बारिश अपने साथ बड़े-बड़े ओले लेकर आई जिससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है. आगर मालवा जिले में हुई बारिश और ओलावृष्टि के कारण  खेतों मे खड़ी गेहूं की फसल बर्बाद हो गई.

ये भी पढ़ें: Weather: मध्य प्रदेश में बारिश तो राजस्थान में ओले गिरने का अनुमान, जानें बाकी राज्यों का हाल

आगर मालवा के कई क्षेत्रों में बारिश हुई है जिससे किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है. फसलें खेतों में लेट गई हैं जिसका किसान भी कुछ नहीं कर सकते. अब किसान सरकार के मुआवजे की राह देख रहे हैं. बारिश और ओलावृष्टि का सबसे अधिक असर गेहूं की फसलों पर देखा गया है. इसी के साथ चने की फसल भी बहुत अधिक बर्बाद हुई है.(रिपोर्ट/विदिशा से विवेक ठाकुर और आगर मालवा से प्रमोद कारपेंटर)