scorecardresearch
Weather: मध्य प्रदेश में बारिश तो राजस्थान में ओले गिरने का अनुमान, जानें बाकी राज्यों का हाल

Weather: मध्य प्रदेश में बारिश तो राजस्थान में ओले गिरने का अनुमान, जानें बाकी राज्यों का हाल

अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान के पूर्वी हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में एक-दो जगहों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. वहीं आज पश्चिम राजस्थान, मराठवाड़ा और विदर्भ में 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज़ हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है.

advertisement
देश के कई इलाकों में आज बारिश होने की संभावना है, फोटो साभार:Freepik देश के कई इलाकों में आज बारिश होने की संभावना है, फोटो साभार:Freepik

पिछले 24 घंटों के दौरान, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश देखी गई है. इसके अलावा गुजरात और राजस्थान में छिटपुट ओलावृष्टि देखी गई है. हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर और पूर्वी मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री या अधिक अधिक रहा है. वहीं अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान के पूर्वी हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में एक-दो जगहों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. साथ ही तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश देखी जा सकती है. इसके अलावा अगले 2-3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र के अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. वहीं अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. ऐसे में आइए आईएमडी के अनुसार जानते हैं अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम- 

इन राज्यों बारिश में का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज और कल मध्य भारत में गरज के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं 7 से 9 मार्च के दौरान महाराष्ट्र में, 7 मार्च को राजस्थान और गुजरात में गरज के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा आज पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट स्थानों पर हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. 

इसे भी पढ़ें- राजस्थान: मंडियों में सरसों की आवक हुई शुरू, कीमत MSP से भी कम, जानिए इसके पीछे की वजह

राजस्थान में बारिश के साथ आले गिरने की संभावना

वहीं आज पश्चिम राजस्थान, मराठवाड़ा और विदर्भ में 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज़ हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार इसी प्रकार 8 और 9 मार्च को झारखंड में 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज़ हवाओं के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं 7-10 मार्च के दौरान ओडिशा में और 9-10 मार्च को गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा आज अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी असम और नागालैंड में गरज के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है.

अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार अगले 2-3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र के अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. वहीं अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें- इथेनॉल उत्पादन में नंबर 1 बना यूपी, योगी आद‍ित्यानाथ ने बताया क‍िसानों की मेहनत का नतीजा

पीएम मोदी ने बुलाई आपात बैठक

आने वाले दिनों में गर्मी और विकराल रूप लेने वाली है. इसके मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को आपात बैठक बुलाई. बैठक में भारतीय खाद्य निगम को खराब मौसम की स्थिति में अनाज का इष्टतम भंडारण सुनिश्चित करने के लिए उपाय करने के लिए कहा गया. पीएम मोदी ने भारत मौसम विज्ञान विभाग को दैनिक मौसम पूर्वानुमान इस तरीके से तैयार करने का निर्देश दिया जिससे भविष्यवाणियों को लोगों तक पहुंचाना आसान हो.