scorecardresearch
लखनऊ में खुला UP का पहला पक्षी शोरूम, यहां मिलते है विदेशी तोते, कीमत जान हो जाएंगे दंग!

लखनऊ में खुला UP का पहला पक्षी शोरूम, यहां मिलते है विदेशी तोते, कीमत जान हो जाएंगे दंग!

ज़ूचो पेट गैलरी के मालिक दवर ने आगे बताया कि यह खाने में सभी तरह के फल, सब्जी और चने तक खाता है. अगर आप इसे पालेंगे तो यह आपकी मिमिक्री भी करेगा और जल्दी परिवार में घुल मिल जाएगा.

advertisement
मकाऊ तोता पीले, नीले और लाल रंग का होता हैं. (Photo-Kisan Tak) मकाऊ तोता पीले, नीले और लाल रंग का होता हैं. (Photo-Kisan Tak)

Lucknow News: वास्‍तु और धार्मिक मान्‍यताओं में तोते (Parrot) को बहुत ही शुभ प्रभाव वाला पक्षी माना गया है. तोते का संबंध मां लक्ष्‍मी और भगवान कुबेर से माना गया है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में पक्षियों का पहला शोरूम खोला गया है. इस  पक्षी शोरूम में दुनिया का सबसे खूबसूरत चोटी वाला सल्फर-क्रेस्टेड कॉकटू तोता भी है. जिसकी कीमत डेढ़ लाख रुपये है. यह पूरी तरह से सफेद होते हैं. ये तोते सामान्य आहार में जामुन, बीज और मेवे खाते हैं. वहीं मकाऊ तोता जो खास तौर पर सेंट्रल अमेरिका और नॉर्थ अमेरिका में पाया जाता है. वो भी इस दुकान में मौजूद है. ज़ूचो पेट गैलरी नाम की दुकान लखनऊ शहर के ऐशबाग इलाके में हैं. 

इस दुकान के मालिक दवर ने इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान तक से खास बातचीत में बताया कि मई 2019 दुकान में पहली बार विदेशी पक्षियों को पालने का शौक आया. फिर धीर-धीरे इसे हमने व्यापार का रूप दे दिया. उन्होंने बताया कि हमारी दुकान में मकाऊ नाम का तोता हैं, जिसकी कीमत 2 लाख रुपये के करीब हैं. वहीं खास बात यह है कि यह तोता दुनिया का सबसे बड़ा तोता है. ये सभी एग्जॉटिक पक्षी है.

50 साल तक जीते हैं मकाऊ तोते

ज़ूचो पेट गैलरी के मालिक दवर ने आगे बताया कि यह खाने में सभी तरह के फल, सब्जी और चने तक खाता है. अगर आप इसे पालेंगे तो यह आपकी मिमिक्री भी करेगा और जल्दी परिवार में घुल मिल जाएगा. यही नहीं इनका कुनबा जल्दी बढ़ता है. यही नहीं मकाऊ लगभग 50 साल तक जीते हैं. मकाऊ पीले, नीले और लाल रंग के होते हैं.

ज़ूचो पेट गैलरी के मालिक दवर
ज़ूचो पेट गैलरी के मालिक दवर

दवर बताते हैं कि उनके पास विभिन्न प्रकार के तोते हैं. सभी एग्जॉटिक हैं, सभी की उम्र एक महीने और दो महीने से शुरू होती है. इनके पास 200 रुपये से लेकर दो लाख रुपये तक का भी तोता है. उन्होंने बताया कि इनके पास अफ्रीकन ग्रे तोता भी है, जिसकी कीमत डेढ़ लाख रुपये है. यह गर्मी में आराम से रह लेते हैं, इन्हें कोई दिक्कत नहीं होती है. अगर आप इन्हें पालेंगे तो यह आपकी बोली जल्दी समझ लेंगे और सबसे ज्यादा नकलची अफ्रीकन ग्रे ही होते हैं. यह भी फल और सब्जी खाते हैं. ये तोते पूरी तरह से ग्रे रंग के होते हैं.

डेढ़ लाख है सल्फर-क्रेस्टेड कॉकटू

इनके पक्षी शो रूम में दुनिया का सबसे खूबसूरत चोटी वाला सल्फर-क्रेस्टेड कॉकटू तोता भी है. जिसकी कीमत डेढ़ लाख रुपये है. यह पूरी तरह से सफेद होते हैं. ये तोते सामान्य आहार में जामुन, बीज और मेवे खाते हैं.

उड़ने वाली गिलहरी भी मौजूद

लखनऊ के पहले पक्षी शोरूम में उड़ने वाली गिलहरी शुगर ग्लाइडर भी आपको मिल जाएगी. इसकी कीमत 20,000 रुपये है. खास बात यह है कि यह गिलहरी उड़ती है. इसे भी आप अपने घर में पाल सकते हैं.

तोते का जोड़ा खरीदना चाहिए
तोते का जोड़ा खरीदना चाहिए

ज़ूचो पेट गैलरी के मालिक दवर ने बताया कि तोते को यदि आप अपने घर में रखने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि एक तोते को अकेले नहीं रखना चाहिए. आपके घर में यदि तोता है तो वह जोड़े में होना चाहिए. यानी कि तोता और मैना की जोड़ी होनी चाहिए. ऐसा होने से आपके घर में पति और पत्‍नी के बीच में आपसी स्‍नेह बना रहता है और संबंध मधुर रहते हैं.

धार्मिक मान्‍यताओं में तोता बहुत ही शुभ 

तोते के बारे में ऐसा माना जाता है कि यह एक वफादार पक्षी होता है और इसको पालने से घर के लोगों की अकाल मृत्‍यु से रक्षा होती है. कहते हैं कि तोता आपके ऊपर आने वाली बलाओं को अपने ऊपर ले लेता है और आपकी अकाल मृत्‍यु से रक्षा करता है. जिस घर में तोता होता है वहां के लोग किस्‍मत के धनी होते हैं और ईश्‍वर की कृपा उन पर बनी रहती है.

ये भी पढ़ें-

बड़ी खबर: क्या सरकार और किसानों में MSP पर बन गई बात? 21 फरवरी तक होल्ड पर गया आंदोलन