scorecardresearch
Green Fodder: गाय-भैंस, भेड़-बकरी के लिए पूरे साल ऐसे तैयार करें सस्ता हरा चारा 

Green Fodder: गाय-भैंस, भेड़-बकरी के लिए पूरे साल ऐसे तैयार करें सस्ता हरा चारा 

जब हरा चारा कटाई के लिए तैयार होता है तो उस वक्त वो सहज रूप से उपलब्ध  हो जाता है. लेकिन साल में कई महीने ऐसे भी आते हैं जब हरे चारे की कमी होने लगती है और महंगा भी हो जाता है. इसी कमी को पूरा करने के लिए केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान, मथुरा ने हरा चारा स्टोर करने के कुछ साइंटीफिक तरीकों पर रिसर्च की है.

advertisement
चारा बाजरे की उन्नत किस्म चारा बाजरे की उन्नत किस्म

फोडर एक्सपर्ट की मानें तो देश में इस वक्त हरे चारे की करीब 25 फीसद की कमी चल रही है. इतना ही नहीं चारे की कमी और डिमांड होने से चारा महंगा भी हो गया है. इंडियन ग्रासलैंड एंड फोडर रिसर्च इंस्टीट्यूट, झांसी का भी कहना है कि दूध के महंगा होने की वजह भी हरा चारा ही है. केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान (सीआईआरजी), मथुरा के प्रिंसीपल साइंटिस्ट का कहना है कि पशुपालक थोड़ी सी सजगता और मेहनत से अपने पशुओं को पूरे साल सस्ता हरा चारा खिला सकते हैं. 

अगर उस मौसम में थोड़ी सी मेहनत कर ली जाए जब हरे चरे की खूब पैदावार होती है तो हमारे पशुओं के लिए पूरे साल हरे चारे की कोई कमी नहीं होगी. लेकिन इसके लिए थोड़ी सी एहतियात भी बरतनी पड़ेगी. घर पर ही हे और साइलेज बनाकर हम चारे की कमी को पूरा कर सकते हैं. एक्सपर्ट की मानें तो हरे चारे के साथ ही सूखे चारे की कमी देखी जा रही है. यहां तक की सरसों समेत और दूसरी फसल की खल की भी कमी हो गई है. इसी के चलते ये परेशानी और बढ़ गई है. 

ये भी पढ़ें: Goat Farming: सिर्फ 25 रुपये में गाभिन होगी बकरी, सीमेन देने वाले बकरे की मिलेगी फुल डिटेल

जब खेत में ज्यादा हो हरा चारा तो ऐसे बनाएं साइलेज 

सीआईआरजी के प्रिंसीपल साइंटिस्ट डॉ. अरविंद कुमार ने बताया कि हरा चारा स्टोर करने और उसका साइलेज बनाने के लिए उसके पत्तों को पहले सुखा लें. लेकिन ख्याल रहे कि जिस चारे को हम साइलेज बनाने जा रहे हैं उसे पकने से कुछ दिन पहले ही काट लें. इसके बाद उसे धूप में सुखाने रख दें. लेकिन चारे को सुखाने के लिए कभी भी उसे जमीन पर डालकर न सुखाएं. चारा सुखाने के लिए जमीन से कुछ ऊंचाई पर जाली वगैरह रखकर उसके ऊपर चारे को डाल दें. 

इसे लटका कर भी सुखाया जा सकता है. क्योंकि जमीन पर डालने से चारे पर मिट्टी लगने का खतरा रहेगा जो फंगस आदि की वजह बन सकती है. जब चारे में 15 से 18 फीसद के आसपास नमी रह जाए तो उसे सूखी जगह पर रख दें. इस बात का ख्याल रहे कि अगर चारे में नमी ज्यादा रह गई तो उसमे फंगस आदि लग जाएंगे और चारा खराब हो जाएगा. इतना ही नहीं इस खराब चारे को गलती से भी पशु ने खा लिया तो वो बीमार हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें: NOHM: पशु-पक्षियों की लंपी, एवियन इंफ्लूंजा जैसी बीमारियों पर काबू पाने को चल रही ये तैयारी

घर पर हरे चारे से ऐसे बना सकते हैं हे 

डॉ. अरविंद कुमार ने बताया कि घर पर ही चारे से हे भी बड़ी ही आसानी से बनाया जा सकता है. लेकिन जरूरत है बस थोड़ी सी जागरुकता की. जैसे पतले तने वाले चारे की फसल को पकने से पहले ही काट लें. उसके बाद तले के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. उन्हें  तब तक सुखाएं जब तक उनमे 15 से 18 फीसद तक नमी ना रह जाए. हे के लिए हमेशा पतले तने वाली फसल का चुनाव करें. क्योंकि पतले तने वाली फसल जल्दी सूखेगी. कई बार ज्यादा लम्बे वक्त तक सुखाने के चलते भी चारे में फंगस की शिकायत आने लगती है. यानि चारे का तना टूटने लगे इसके बाद इन्हेंय अच्छी तरह से पैक करके इस तरह से रख दें कि चारे को बाहर की हवा न लगे.