scorecardresearch
गाय का दूध 10 परसेंट तक बढ़ सकता है, अभी आजमाएं ये आसान उपाय

गाय का दूध 10 परसेंट तक बढ़ सकता है, अभी आजमाएं ये आसान उपाय

गाय का दूध दुहने में सावधानी और जल्दबाजी न करने से दूध के उत्पादन में बढ़ोतरी होती है. इसके अलावा दूध दुहने के लिए अनुभवी ग्वाले या लोगों से ही दूध दुहाना चाहिए. साथ ही गाय के थनों से सारा दूध निकाल लेना चाहिए. वहीं अगर बछड़े को दूध पिलाना हो तो ही दूध पिलाएं, नहीं तो सारा दूध निकाल लें.

advertisement
गाय का दूध गाय का दूध

भारत में खेती-बाड़ी के बाद किसान तेजी से पशुपालन की ओर रुख कर रहे हैं. कमाई के लिहाज से भी पशुपालन अब किसानों और पशुपालकों के लिए एक फायदे का सौदा बनता जा रहा है. लेकिन आए दिन दुधारू पशुओं में दूध के उत्पादन में कमी देखी जा रही है. वहीं ऐसा नहीं करने से पशुपालकों को सीधे तौर पर आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता है. ऐसे में पशुपालकों को दूध दुहते समय अलग-अलग उपाय अपनाना चाहिए. इससे उनके गाय का दूध 10 परसेंट तक बढ़ सकता है. आइए जानते हैं ये आसान उपाय क्या है.

आजमाएं ये आसान उपाय

अगर आप अपने पशुओं से अधिक दूध चाहते हैं तो 10 लीटर तक दूध देने वाली गाय को दो बार और 10 लीटर से अधिक दूध देने वाली गाय को 24 घंटे में तीन बार दुहना चाहिए. ऐसी गायों का दूध दिन में तीन बार निकालने की वजह से दूध की मात्रा में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी होती है. इससे पशुपालकों को अधिक उत्पादन अधिक मिलता है.

ये भी पढ़ें:- वर्मी कंपोस्ट यूनिट लगाने का सुनहरा मौका, ओडिशा में किसानों को मिलेगी 10 लाख की सहायता

कैसे बढ़ाएं दूध का उत्पादन

गाय का दूध दुहने में सावधानी और जल्दबाजी न करने से दूध के उत्पादन में बढ़ोतरी होती है. इसके अलावा दूध दुहने के लिए अनुभवी ग्वाले या लोगों से ही दूध दुहाना चाहिए. साथ ही गाय के थनों से सारा दूध निकाल लेना चाहिए. वहीं अगर बछड़े को दूध पिलाना हो तो ही दूध पिलाएं नहीं तो सारा दूध निकाल लें.

दूध दुहने में हथेली का प्रयोग

गाय दुहने के लिए चारों उंगलियों और हथेलियों के बीच में थन को दबाकर दुहना चाहिए. यह विधि गाय दोहन के लिए सबसे उत्तम विधि है. इस विधि का प्रयोग करने पर पशु बछड़े को दूध पिलाने के समान ही सुख का अनुभव करती है. ऐसे में आप पूरा दूध निकाल सकते हैं. इस विधि में दोनों हाथों से दूध निकाला जाता है. इस उपाय को अपनाने से भी दूध उत्पादन में बढ़ोतरी होती है. साथ ही ये ध्यान दें कि दूध दुहते समय आपका हाथ सूखा होना चाहिए.

पशुओं के साथ ना करें ये काम

हालांकि, कई बार देखा जाता है कि ज्यादा दूध उत्पादन के लिए कई किसान गलत तरीका अपनाते हैं. इसके लिए वे गाय या भैंस को पाउडर और इंजेक्शन देते हैं. ऐसा करने से पशुओं की सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में किसान अपने दुधारू पशुओं के साथ इस तरह के प्रयोग करने से बचें. साथ ही दूध दुहते समय शोर-गुल भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि की इससे भी उत्पादन पर असर पड़ता है.