scorecardresearch
Cow Breed: अधिक दूध देने के लिए मशहूर है गाय की ये नस्ल, कीमत भी है बहुत कम

Cow Breed: अधिक दूध देने के लिए मशहूर है गाय की ये नस्ल, कीमत भी है बहुत कम

इस नस्ल का मूल स्थान राजस्थान है. यह नस्ल राजस्थान के थार रेगिस्तान, बीकानेर, गंगानगर और जैसलमेर जिलों में फैली हुई है. इसकी त्वचा मुख्य रूप से सफेद धब्बों के साथ भूरे रंग की होती है और कभी-कभी इसकी त्वचा सफेद धब्बों के साथ काले या भूरे रंग की होती है.

advertisement
क्या है गाय के इस नस्ल की खासियत क्या है गाय के इस नस्ल की खासियत

गाय की राठी नस्ल देशी नस्लों की गायों में एक महत्वपूर्ण दूध उत्पादक नस्ल है. यह नस्ल देश के किसी भी क्षेत्र में रह सकती है. राठी गाय को 'राजस्थान की कामधेनु' भी कहा जाता है. राठी नस्ल की गायें प्रतिदिन लगभग 12 से 15 लीटर दूध देती हैं. जबकि अच्छी देखभाल और आहार के साथ, उन्हें 18 लीटर तक दूध देते हुए भी देखा गया है. इसके अलावा, राठी नस्ल के बैल बहुत मेहनती होते हैं. इस नस्ल के बैल उच्च तापमान में भी 10 घंटे तक लगातार काम कर सकते हैं. राठी नस्ल की गायों को ज्यादातर राजस्थान के गंगानगर, बीकानेर और जैसलमेर में पाला जाता है. ज्ञात हो कि, गुजरात में भी राठी गायों को बड़ी संख्या में पाला जाता है. इसके अलावा, राठी नस्ल की गायें भूरे रंग की होती हैं और शरीर पर सफेद धब्बे पाए जाते हैं. हालांकि, वे सफेद धब्बों के साथ पूरी तरह से भूरे या काले रंग की भी पाई जाती हैं. शरीर के निचले हिस्सों का रंग आमतौर पर शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में हल्का होता है.

दूध देने की क्षमता

इस नस्ल का मूल स्थान राजस्थान है. यह नस्ल राजस्थान के थार रेगिस्तान, बीकानेर, गंगानगर और जैसलमेर जिलों में फैली हुई है. इसकी त्वचा मुख्य रूप से सफेद धब्बों के साथ भूरे रंग की होती है और कभी-कभी इसकी त्वचा सफेद धब्बों के साथ काले या भूरे रंग की होती है. शरीर का निचला हिस्सा इसके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में हल्के रंग का होता है. इसका मुंह चौड़ा, पूंछ लंबी और लटकती हुई त्वचा मुलायम और ढीली होती है. यह एक ब्यांत में औसतन 1000-2800 किलोग्राम तक दूध देती है. पहले ब्यांत के समय इस नस्ल की गाय की उम्र 36-52 महीने होनी चाहिए और इसका एक ब्यांत 15-20 महीने का होता है.

ये भी पढ़ें: Cow Breed: डेयरी बिजनेस के लिए बेहद फायदेमंद है गाय की ये नस्ल, 3000 लीटर तक देती है दूध

राठी गाय की पहचान

  • राठी गाय की ऊंचाई लगभग 114.92 सेमी होती है.
  • त्वचा भूरी, सफ़ेद या काले और सफ़ेद रंगों का मिश्रण होती है.
  • सींग बाहर की ओर, ऊपर की ओर और अंदर की ओर मुड़े होते हैं. सींग छोटे से मध्यम आकार के होते हैं.
  • इनका चेहरा चौड़ा और आंखों के बीच थोड़ा झुका हुआ होता है.
  • वयस्क राठी गाय का वज़न लगभग 280-300 किलोग्राम होता है.
  • इस नस्ल के बैल बहुत मेहनती होते हैं.
  • राठी नस्ल की गायों को हल्की शुष्क जलवायु की आवश्यकता होती है.
  • राठी गाय एक बार में औसतन 1560 लीटर दूध देती हैं.
  • ये प्रतिदिन लगभग 8 से 12 लीटर दूध देती हैं.

गर्भवती पशुओं की देखभाल

गर्भवती पशुओं की अच्छी देखभाल की जानी चाहिए. दरअसल गायों के अच्छे प्रबंधन से बछड़े और दूध का उत्पादन अच्छा होता है. इसके अलावा बछड़े को सिफारिशों के अनुसार टीका लगवाएं और उसके लिए उचित आवास की व्यवस्था करें.

राठी गाय की कीमत

राठी गाय की कीमत उसकी दूध देने की क्षमता, उम्र और स्वास्थ्य पर भी निर्भर करती है. वहीं, देश में राठी गाय की कीमत 20 हजार से 60 हजार रुपये तक है.