scorecardresearch
Rajasthan: पशुपालन विभाग में खाली हैं पशु चिकित्सा अधिकारी के पद, इधर ठेके पर लगाए जाएंगे पशुमित्र

Rajasthan: पशुपालन विभाग में खाली हैं पशु चिकित्सा अधिकारी के पद, इधर ठेके पर लगाए जाएंगे पशुमित्र

पशुपालन विभाग में पशु चिकित्सा अधिकारी के पद चार साल से खाली हैं. इन्हें भरा नहीं जा रहा. वहीं, 300 रुपये प्रतिदिन के मानदेय पर पशुमित्रों का चयन किया जा रहा है.

advertisement
राजस्थान में पशु चिकित्सा अधिकारियों के पद खाली पड़े हैं. फोटो- DIPR राजस्थान में पशु चिकित्सा अधिकारियों के पद खाली पड़े हैं. फोटो- DIPR

राजस्थान में कुछ दिन पहले ही पशुमित्र योजना के तहत पशुमित्रों के लिए आवेदन मांगे गए हैं, लेकिन एक हकीयत यह भी है कि विभाग में पशु चिकित्सा अधिकारी के पद चार साल से खाली हैं. इन्हें भरा नहीं जा रहा. वहीं, 300 रुपये प्रतिदिन के मानदेय पर पशुमित्रों का चयन किया जा रहा है. विभाग पशुमित्र योजना का बढ़ा-चढ़ा कर प्रचार भी कर रहा है. हजारों युवा इस विषय में कोर्स कर बेरोजगार घूम रहे हैं. 

पशु चिकित्सा अधिकारी के 60 प्रतिशत पद खाली

राजस्थान में पशु चिकित्सा अधिकारी के करीब 60 फीसदी पद खाली पड़े हैं. यहां पशु चिकित्सा अधिकारी के 2243 पद हैं. इनमें से अभी 1352 पद खाली पड़े हैं. पिछले चार साल से इन्हें भरा नहीं जा रहा है. वहीं, हजारों युवा वेटनरी साइंस एंड एनिमल हजबेंडरी में ग्रेजुएशन कर चुके हैं. यह कोर्स साढ़े पांच साल का होता है. 

चार साल से मामला कोर्ट में चल रहा

चार साल पहले आरपीएससी ने पशु चिकित्सा अधिकारियों के लिए पद सृजित किए थे. इस परीक्षा को पास कर आने वाले युवाओं को अभी तक नियुक्ति नहीं मिली हैं. क्योंकि मामला कोर्ट में चला गया है. वहीं, हाल ही में जो पशुमित्र योजना में इस डिग्री वालों को पशुधन सहायक के बराबर माना गया है. विभाग इनसे पशुओं की टैंगिंग, गणना, बीमा, वैक्सीनेशन जैसे कई काम कराएगी. इन्हें मानदेय महज 300 रुपये प्रति दिन दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan: घर बैठे मिलेंगी पशुपालन विभाग की सभी योजनाएं, इतने हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

ये है खाली पदों की स्थिति

पशुपालन विभाग में पशु चिकित्सा अधिकारियों के 2243 पद हैं. इनमें से 1352 पद खाली हैं. वहीं, संयुक्त निदेशक के 46 पद सृजित हैं. इनमें से 11 पद खाली हैं. इसके अलावा उप निदेशक के 128 में से 3 पद खाली हैं. पशु चिकित्सा सहायक के 1644 पदों में से 710 पद विभाग में खाली पड़े हैं. साथ ही सीनियर पशु चिकित्सा अधिकारी के 1126 में से 245 पद फिलहाल खाली पड़े हैं. 

ये भी पढे़ं- Rajasthan: खरीफ की तैयारी शुरू, इस तरह से किसान खुद कर सकते हैं सोयाबीन के बीज तैयार

समझिए क्या है पशु मित्र योजना?

पशुपालकों को उनके दरवाजे पर ही पशुपालन विभाग  की सभी सुविधाओं का लाभ देने के लिए पशुमित्र योजना शुरू की जा रही है. इनसे टैगिंग, टीकाकरण,बीमा, पशुओं की नस्ल सुधार  के लिए कृत्रिम गर्भाधान, गर्भ परीक्षण आदि शामिल हैं. इन कामों को करने के लिए पशुमित्र योजना शुरू की जा रही है. 

इस योजना से पशुपालन विभाग की विभिन्न योजनाओं से भी आम लोग जागरूक हो पाएंगे. जागरूकता से प्रदेश के पशुपालकों की आय और संसाधनों में बढ़ोतरी होगी. साथ ही अच्छी नस्ल से पशुपालन लाभ का व्यवसाय बन जाएगा. योजना के तहत पांच हजार बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. ये युवा प्रशिक्षित पशुधन सहायक/ पशु चिकित्सक होंगे. इन्हें एक निश्चित मानदेय दिया जाएगा. इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं.