scorecardresearch
Rajasthan: घर बैठे मिलेंगी पशुपालन विभाग की सभी योजनाएं, इतने हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

Rajasthan: घर बैठे मिलेंगी पशुपालन विभाग की सभी योजनाएं, इतने हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

पशुमित्र योजना के तहत पशुपालकों को उनके दरवाजे पर ही पशुपालन विभाग  की सभी सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा. इसमें टैगिंग, टीकाकरण,बीमा, पशुओं की नस्ल सुधार  के लिए कृत्रिम गर्भाधान, गर्भ परीक्षण आदि शामिल हैं.

advertisement
पशुमित्र योजना के तहत सरकार घर बैठे पशुपालन विभाग की योजनाओं को पहुंचाएगी. फोटो- DIPR पशुमित्र योजना के तहत सरकार घर बैठे पशुपालन विभाग की योजनाओं को पहुंचाएगी. फोटो- DIPR

जल्द ही राजस्थान के पशुपालकों को घर बैठे ही पशुपालन विभाग की सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा. पशुपालकों को घर बैठे ही टीकाकरण, टैंगिंग, पशु बीमा, नस्ल सुधार के लिए कृत्रिम गर्भाधान, गर्भ परीक्षण जैसे तमाम काम हो जाएंगे. जो युवा इन कामों को लेकर आपके दरवाजे तक आएंगे, उन्हें पशुमित्र कहा जाएगा. इस तरह हजारों युवाओं को पशुमित्र योजना के तहत रोजगार भी मिल जाएगा. पशुमित्र योजना शुरू करने की घोषणा बीते 10 फरवरी को पेश हुए बजट में की गई थी. 

समझिए क्या है पशुमित्र योजना

पशुपालन विभाग के शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट इस संबंध में घोषणा की थी. इसके अंतर्गत पशुपालकों को उनके दरवाजे पर ही पशुपालन विभाग  की सभी सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा. इसमें टैगिंग, टीकाकरण,बीमा, पशुओं की नस्ल सुधार  के लिए कृत्रिम गर्भाधान, गर्भ परीक्षण आदि शामिल हैं. इन कामों को करने के लिए पशुमित्र योजना शुरू की जा रही है.

इस योजना से पशुपालन विभाग की विभिन्न योजनाओं से भी आम लोग जागरूक हो पाएंगे. जागरूकता से प्रदेश के पशुपालकों की आय और संसाधनों में बढ़ोतरी होगी. साथ ही अच्छी नस्ल से पशुपालन लाभ का व्यवसाय बन जाएगा. 

पांच हजार बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार 

कुणाल बताते हैं कि योजना के तहत पांच हजार बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. ये युवा प्रशिक्षित पशुधन सहायक/ पशु चिकित्सक होंगे. इन्हें एक निश्चित मानदेय दिया जाएगा. इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं. कुणाल कहते हैं कि यह योजना पूरी तरह से स्वरोजगार के लिए है. राजस्थान में पशुपालन प्रदेश की अर्थव्यवस्था की मुख्य धुरी है. इसलिए राज्य में अन्य वर्गों के साथ पशुपालकों के हितों के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है. 

ये भी पढ़ें- लाखों किसानों को मिलेगी मुफ्त बिजली, पशुओं का होगा फ्री में बीमा, आप भी लेना चाहते हैं फायदा तो करें ये काम

ये काम करेंगे पशुमित्र

पशुपालन विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. नवीन मिश्रा ने योजना की अधिक जानकारी दी. वे बताते हैं कि पशुमित्र जोकि मुख्य रूप से पशुचिकित्सक या पशुधन सहायक होंगे. ये पशुमित्र विभाग की कई सारी योजनाओं को पशुपालकों के घर तक लेकर जाएंगे. इनके मुख्य कामों में पशुओं की टैगिंग, कृत्रिम गर्भाधान, गर्भ परीक्षण, टीकाकरण होंगे.

इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड में आवेदन सम्बन्धी समस्याओं का समाधान, पशु बीमा के लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जारी करना, रोग-प्रकोप, आकस्मिक स्थिति में पशु चिकित्सा कार्य में सहयोग करेंगे. इसके अलावा विभाग के अधिकारी समय-समय पर जो निर्देश देंगे, उनकी पालना भी पशुमित्रों को करनी होगी. 

ये भी पढें- Mustard Price: बंपर उत्पादन के बाद 'तेल के खेल' में क्यों प‍िस रहे सरसों की खेती करने वाले क‍िसान?

अगर आप भी बनना चाहते हैं पशुमित्र तो ऐसे करें आवेदन

पशुपालन विभाग ने पशुमित्र योजना में काम करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आवेदन निकाले हैं. इसके लिए विभाग ने सारी जानकारी, योग्यता विभाग की वेबसाइट http://animalhusbandry.rajasthan.gov.in पर अपलोड कर दी है. योजना में काम करने के इच्छुक लोग इस लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.