scorecardresearch
मल्लीनाथ पशु मेले में पौने दो किलो चांदी ज‍ीतने का मौका, तीन साल बाद हो रही प्रत‍ियोगि‍ता

मल्लीनाथ पशु मेले में पौने दो किलो चांदी ज‍ीतने का मौका, तीन साल बाद हो रही प्रत‍ियोगि‍ता

बाड़मेर जिले के प्रसिद्ध मल्लीनाथ तिलवाड़ा में प्रसिद्ध पशु मेला आयोज‍ित हो रहा है. इसमें देश-प्रदेश में कई जगहों से बड़ी संख्या में किसान और पशुपालक शामिल हुए हैं. मेले में घुड़ दौड़, ऊंट दौड़, गाय दूध एवं ऊंटनी दूध जैसी विभिन्न रोमांचक पशु पालन प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं.

advertisement
मल्लीनाथ तिलवाड़ा पशु मेले में पशुओं की कई प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ. फाइल फोटो- माधव शर्मा मल्लीनाथ तिलवाड़ा पशु मेले में पशुओं की कई प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ. फाइल फोटो- माधव शर्मा

बाड़मेर जिले के प्रसिद्ध मल्लीनाथ तिलवाड़ा का प्रसिद्ध पशु मेला शुरू हो गया है. इस मेले में देश-प्रदेश से बड़ी संख्या में किसान और पशुपालक शामिल होते हैं. मेले में घुड़ दौड़, ऊंट दौड़, गाय का दूध एवं ऊंटनी के दूध को लेकर विभिन्न रोमांचक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैंं. इन प्रतियोगिता में विजेताओं को इस बार बड़ी मात्रा में चांदी जीतने का मौका है. मसलन, मल्लीनाथ पशुमेले में 1.75 क‍िलो चांदी जीतने का मौका है. स्थानीय भामाशाह ने इनाम में चांदी देने की घोषणा की है. जानकारी के अनुसार पहले स्थान पर रहने वाले विजेता को एक किलो, दूसरे स्थान पर आधा किलो और तीसरे स्थान वाले पशुपालक को 250 ग्राम चांदी भामाशाह कोलू देंगे. 

बता दें कि राजस्थान में लंपी बीमारी के बाद तिलवाड़ा पशु मेला पहला बड़ा मेला है. क्योंकि बीते तीन साल से पहले कोरोना और फिर बाद में लंपी बीमारी के चलते राज्य में पशु मेले आयोजित नहीं हो पा रहे थे. 

22 मार्च को आएंगे रूपाला और कैलाश चौधरी

पशु मेले में 22 मार्च को केन्द्रीय पशुपालन मंत्री परषोत्तम रूपाला और कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी पहुंचेंगे. दोनों केंद्रीय मंत्री मेले में आयोजित कृषि एवं पशु प्रदर्शनी का करेंगे अवलोकन. मंत्री देश-प्रदेश की अलग-अलग जगहों से आए किसान और पशुपालकों से संवाद भी करेंगे. साथ ही मेले में दोनों केंद्रीय मंत्री श्रेष्ठ पशुपालकों और किसानों को भारत सरकार तथा स्थानीय भामाशाह पृथ्वीराज सिंह कोलू की ओर से घोषित पुरस्कारों का वितरण भी करेंगे. 

ये भी पढ़ें- 18 मार्च से आयोज‍ित होगा बालोतरा का मल्लीनाथ पशु मेला, कोरोना-लंपी ने लगाया था ब्रेक

केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा क‍ि संसदीय क्षेत्र बाड़मेर के तिलवाड़ा में आयोजित होने वाले ऐतिहासिक एवं विख्यात मल्लीनाथ पशु मेले में केंद्रीय पशुपालन मंत्री परषोतम रूपाला पहुंचेंगे.मेला परिसर में आयोजित विभिन्न पशुपालन प्रतियोगिताओं में विजेता प्रतिभागियों तथा श्रेष्ठ किसानों एवं पशुपालकों को भारत सरकार एवं स्थानीय भामाशाह द्वारा घोषित पुरस्कारों का वितरण भी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि तिलवाड़ा मेरी संसदीय क्षेत्र में है. इसीलिए स्थानीय जनप्रतिनिधि होने के नाते पशु मेले की सुंदरता और उपयोगिता बढ़ाने को लेकर मैं प्रयासरत हूं. 

प्रदेश के बड़े पशु मेलों में शुमार है मल्लीनाथ का मेला

राजस्थान में हर साल करीब 250 पशु मेले लगते हैं. इनमें से 10 मेले राज्य स्तरीय होते हैं. इनमें पशुपालन विभाग और कई में पर्यटन विभाग भी शामिल होता है. बालोतरा के तिलवाड़ा का पशुमेला इन्हीं 10 मेलों में से एक है. मेले में सिर्फ राजस्थान ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों को पशुपालक भी पशुओं की खरीद-बिक्री करने आते हैं. इसीलिए पशुपालन विभाग और जिला प्रशासन इन मेलों में अच्छी व्यवस्थाएं करता है. 

ये भी पढ़ें- बिहार: बक्सर में लगता है पूरे साल पशु हाट मेला, हजारों मवेशियों की होती है खरीद-बिक्री

पहले कोरोना, फिर लंपी के कारण प्रभावित हुए राजस्थान के पशु मेले

राजस्थान में हर साल सैंकड़ों पशु मेले लगते हैं,लेकिन बीते तीन साल से कई कारणों के चलते इनका आयोजन नहीं हो पा रहा है. इन कारणों में 2020-21 में कोरोना और फिर 2022-23 में लंपी बीमारी शामिल है. लंपी और कोरोना के कारण राज्य सरकार को राजस्व की भी हानि हुई. साथ ही पशुपालक भी पशुओं की खरीद-बिक्री नहीं कर पाए. 

ये भी पढ़ें-पशु हाट मेला से खरीद रहें है पशु, इन बातों का रखें ध्यान

ये भी पढ़ें-गुरु अंगद देव वेटरनरी यूनिवर्सिटी में 24-25 मार्च को होगा 'पशुपालन मेला' का आयोजन