आम की पैदावार में ये राज्य है अव्वल, टॉप 5 राज्यों की यहां देखें लिस्ट

फोटो गैलरी

आम की पैदावार में ये राज्य है अव्वल, टॉप 5 राज्यों की यहां देखें लिस्ट

  • 1/7
mango

आम को फलों का राजा कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कौन सा राज्य आम का सबसे अधिक उत्पादन करता है? यानी कहां से पूरे देश में सबसे अधिक पहुंचता है आम. इसके लिए पढ़ें ये रिपोर्ट-
 

  • 2/7
mango photo

आम का उपयोग लोग कई तरीके से करते हैं. लोग इसका सेवन फल, जूस या सेक के रूप में करते हैं. साथ ही इसकी चटनी और अचार का भी सेवन किया जाता है. वहीं यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी होता है.
 

  • 3/7
mango pic

भारत में सबसे अधिक आम का उत्पादन उत्तर प्रदेश में होता है. यहां की मिट्टी और जलवायु आम के उत्पादन के लिए अनुकूल है. यहां के किसान हर साल बंपर आम का उत्पादन करते हैं. देश के कुल आम उत्पादन में यूपी की 20.85 फीसदी हिस्सेदारी है.
 

  • 4/7
mango farming

आम की खेती भारत में अग्रणी व्यावसायिक खेती में से एक है. आम अपनी खुशबू और मीठे स्वाद के लिए काफी मशहूर है. वहीं उत्पादन के मामले में दूसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश है. देश के कुल आम उत्पादन में इस राज्य की हिस्सेदारी 20.04 फीसदी है.

  • 5/7
aam ki kheti

यह सिर्फ अपने स्वाद के लिए ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं उत्पादन के मामले में भारत के टॉप तीन राज्यों में तीसरा नंबर बिहार का है. यहां आम की 11.19 फीसदी पैदावार होती है.
 

  • 6/7
mango cultivation

वहीं आम खाने के शौकीन लोग गर्मी के दिनों में इस फल का सबसे अधिक सेवन करते हैं क्योंकि इसका सीजन बहुत दिनों तक नहीं चलता. अब जान लीजिए कि आम उत्पादन में चौथे स्थान पर कर्नाटक है. इस राज्य के किसान 8.06 फीसदी आम का उत्पादन करते हैं.

  • 7/7
mango production

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड (2022-23) के आंकड़ों के अनुसार आम के पैदावार में पांचवें स्थान पर तमिलनाडु है. यहां के किसान हर साल 5.65 फीसदी आम का उत्पादन करते हैं. वहीं ये पांच राज्य मिलकर 65 फीसदी पैदावार करते हैं.

Latest Photo