PHOTOS: आम खाकर सेहत को कितने फायदे पहुंचा रहे हैं आप, पढ़ लीजिए पूरी डिटेल

फसलें

PHOTOS: आम खाकर सेहत को कितने फायदे पहुंचा रहे हैं आप, पढ़ लीजिए पूरी डिटेल

  • 1/6
mango

आम का सीजन शुरू हो गया है. बाजारों में तरह-तरह के आम बिकने लगे हैं. आम की अलग-अलग वेरायटी है तो उसके फायदे भी अलग-अलग हैं. आम स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत से भी भरपूर होता है. इसमें सेहत के कई फायदे मिलते हैं.

  • 2/6
mango crop

आम टेस्ट में अच्छा होने के साथ ही स्वास्थ्य को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है. ऐसा माना जाता है कि आम से एनीमिया से राहत मिलती है. साथ ही यह पाचन में मदद करता है और मेमोरी भी दुरुस्त रखता है.

  • 3/6
mango farming

आम में कई तरह के विटामिन भी पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करते हैं. आम में 2.7 परसेंट प्रोटीन, 50 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 202 कैलोरी, एक ग्राम फैट और 5.5 ग्राम फाइबर पाया जाता है.

  • 4/6
mango farmers

आम मिनरल से भरपूर होने के साथ ही त्वचा को भी साफ रखता है. आम के बारे में कहा जाता है कि यह हमें लू से बचाता है. साथ ही, शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और खून को भी साफ करने की क्षमता रखता है.

  • 5/6
mango cultivation

आम में विटामिन सी, पाइरीडॉक्सीन, कैरोटीनॉइड्स, हाई फाइबर और विटामिन ई पाए जाते हैं. ये सभी तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसलिए आम स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी राजा कहा जाता है.

  • 6/6
benefits of mango

आम की सबसे बड़ी खासियतों में एक है इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी. इसके बारे में कहा जाता है कि विटामिन सी शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है. आम में कॉपर और फोलेट होता है जिससे आरबीसी की मात्रा बढ़ती है. आम में पाए जाने वाले एस्कॉर्बिक एसिड से नसें मजबूत होती हैं.(ग्राफिक्स-संदीप भारद्वाज)