यूपी के इस जिले में 'पूंछकटवा का खौफ', 6 मवेशियों की मौत से पशुपालकों में दहशत, जानिए पूरा माजरा

यूपी के इस जिले में 'पूंछकटवा का खौफ', 6 मवेशियों की मौत से पशुपालकों में दहशत, जानिए पूरा माजरा

घटना को लेकर पूरा प्रशासनिक अमला परेशान है. आपको बता दें कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का गायों से प्रेम किसी से छुपा नहीं है. इसलिए योगी सरकार उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में बड़े पैमाने पर गोशाला खोल रही है. 

मौके पर कैमरे लगाने के साथ ही निगरानी बढ़ा दी है.
नवीन लाल सूरी
  • Lucknow,
  • Mar 10, 2024,
  • Updated Mar 10, 2024, 10:57 AM IST

Pilibhit News: योगी सरकार गौशालाओं (Cow Shelters) को लेकर पूरी तरह गंभीर है. सरकार की मंशा है कि गौशालाओं का रख रखाव और गोवंशों की देखभाल को लेकर कोई कसर बाकी ना रहे. जिसके लिए जगह-जगह स्थाई और अस्थाई गौशालाएं खोली जा रही हैं. इसी बीच यूपी के पीलीभीत जिले में स्थित अस्थाई गौशाला में गायों व मवेशियों की पूंछ काटने के कई मामले सामने आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है. बताया जा रहा है कि बीते तीन महीनों में पूंछ काटने से 6 जानवरों की मौत हो चुकी है. मामला सामने आने के बाद वन विभाग ने निगरानी और चौकसी के लिए अस्थाई गौशाला के पास कैमरे लगा दिए है.

पीलीभीत की वेटरनरी ऑफिसर डॉ दिव्या पाठक ने इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान तक से खास बातचीत में बताया कि थाना न्यूरिया क्षेत्र स्थित हरि कृष्णापुर गांव की अस्थाई गौशाला में मवेशियों के पूंछ कटने का मामला सामने आया है. उन्होंने बताया कि हरि कृष्णापुर गांव टाइगर रिजर्व से सटा हुआ है. ऐसे में बाघ खेतों की तरफ आ जाते है. जांच पड़ताल की जा रही है कि आखिर कौन इन मवेशियों की पूंछ काट रहा है. डॉ दिव्या पाठक ने आगे बताया कि वन विभाग से लेकर जिला प्रशासन को पूरी घटना से अवगत करा दिया गया है. वहीं वन विभाग द्वारा अस्थाई गौशाला के आसपास कैमरे लगा दिए गए है. इस मामले की जांच की जा रही है. 

ग्रामीणों में दहशत

ग्रामीणों का कहना है कि पूंछकटवा कब कहां पहुंच जाएगा, यह कोई नहीं जानता, इसलिए दिन-रात पहरा दिया जा रहा है. आलम यह है कि देर रात यह पूंछकटवा मवेशियों के पास आकर उनकी पूंछ काट ले जा रहा है. पूंछ काटने के अगले दिन या दो दिन बाद ही उन मवेशियों की मौत हो जा रही है. घटना से इलाके में हड़कंप है.दावा यहां तक किया जा रहा है ये पूंछकटवा मवेशियों की पूंछ काट ले जाता है उसके बाद उन मवेशियों की मौत हो जाती है.मामले की जानकारी लगते ही प्रशासनिक अमले ने अलर्ट मोड में आते हुए मौके पर कैमरे लगाने के साथ ही निगरानी बढ़ा दी है.

आखिरकार कौन काट रहा मवेशियों की पूंछ? 

अब तक इस पूंछ कटवा से रहस्य का पर्दा नहीं उठ सका है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिरकार इन मवेशियों की पूंछ कैसे कट रही है? इस टाइगर रिजर्व के प्रतिबंधित क्षेत्र के आसपास कड़ी सुरक्षा के बीच इस रहस्यमयी घटना को कौन अंजाम देकर मवेशियों की जान लेने पर अड़ा है. आपको बता दें बीते करीब तीन महीनों में आधा दर्जन से अधिक जानवरों की मौत पूंछ कटने से हुई है. इसको लेकर अभी तक कोई स्थिति साफ नहीं हो सकी है. घटना को लेकर पूरा प्रशासनिक अमला परेशान है. आपको बता दें कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का गायों से प्रेम किसी से छुपा नहीं है. इसलिए योगी सरकार उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में बड़े पैमाने पर गोशाला खोल रही है. 

ये भी पढे़ं-

UP News: पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ में की पूजा-अर्चना, आजमगढ़ को आज देंगे करोड़ों की सौगात, जानिए कार्यक्रम

 

MORE NEWS

Read more!