राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) ने फॉरवर्ड लिंकेज पहल के माध्यम से मदर डेयरी के लिए बिजनेस की एक विस्तार योजना तैयार की है, जिसके तहत दूध उत्पादक संगठनों (MPO) को मदर डेयरी ब्रांड के माध्यम से अपने उत्पाद बेचने के लिए राजी किया जा रहा है, क्योंकि यह खरीद और विपणन के बीच की खाई को पाटने की कोशिश कर रहा है. ‘बिजनेसलाइन’ के मुताबिक, एनडीडीबी के चेयरमैन मीनेश शाह ने कहा, "अपने नेटवर्क के माध्यम से दूध की खरीद इन दूध उत्पादक संगठनों की खासियत है, जबकि मदर डेयरी पहले से ही एक स्थापित ब्रांड है. इसलिए, हम चाहते हैं कि ये दूध उत्पादक संगठन मार्केटिंग की चिंता किए बिना अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करें."
शाह ने कहा कि एनडीडीबी ने हाल ही में ओडिशा सरकार के साथ राज्य के गैर-प्रतिनिधित्व वाले जिलों में दूध उत्पादक संगठनों को बढ़ावा देने वाले हैं. उन्होंने अपने ओमफेड ब्रांड को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों के लिए भी ऐसी पहल की योजना बनाई जा रही है. उन्होंने कहा कि असम के साथ चर्चा चल रही है.
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एनडीडीबी की ओर से प्रवर्तित किए जा रहे 23 दूध उत्पादक संगठनों पर टिप्पणी करते हुए, जहां लगभग 75 प्रतिशत सदस्य महिलाएं हैं, शाह ने कहा कि उनमें से कई पहले से ही मदर डेयरी से जुड़े हुए हैं, जिसने किसानों से खरीदे गए दूध की पूरी मात्रा को खरीदने की प्रतिबद्धता जताई है. एक बार जब ये दूध उत्पादक संगठन वित्तीय रूप से अच्छी स्थिति में पहुंच जाएंगे, तो उन्हें अपनी खुद की प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.
मदर डेयरी को ऑपरेशन फ्लड पहल के तहत दोहरे उद्देश्य से शुरू किया गया था, जिसमें दूध उत्पादकों के लिए सीधी बाजार पहुंच और सही मज़दूरी करना और शहरी उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतों पर क्वालिटी वाला डेयरी उत्पाद उपलब्ध कराना शामिल था.
मदर डेयरी ने पांच दशकों से अधिक समय तक अपने जनादेश को सफलतापूर्वक बरकरार रखा है, भारत के डेयरी क्षेत्र में एक परिवर्तनकारी भूमिका निभाते हुए, मदर डेयरी के प्रबंध निदेशक, मनीष बंदलिश ने कहा, "इस उद्देश्य की हमारी अथक खोज में, हमने एनसीआर क्षेत्र से परे अपनी उपस्थिति का विस्तार किया. राजस्थान, पंजाब और आंध्र प्रदेश के बाजारों में हमारा हालिया प्रवेश, साथ ही एनडीडीबी द्वारा स्थापित दूध उत्पादक संगठनों के फ्रंट एंड बिक्री संचालन को संभालना, इस यात्रा में एक निरंतर कदम है," बंदलिश ने कहा कि मदर डेयरी ने सहज, बानी, श्रीजा और पायस जैसे दूध उत्पादक संगठनों के साथ साझेदारी की है, जो इसके ब्रांड के तहत अपने दूध का खरीद कर रहे हैं.