scorecardresearch
Weather News Today: पूर्वोत्तर में बदला मौसम का मिजाज, कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

Weather News Today: पूर्वोत्तर में बदला मौसम का मिजाज, कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

22-26 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर तूफान और बिजली गिरने के साथ काफी व्यापक/व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 22-23 और 25 तारीख के दौरान अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी की संभावना है.

advertisement
तेलंगाना, कर्नाटक में इस दिन हो सकती है बारिश. (सांकेतिक फोटो) तेलंगाना, कर्नाटक में इस दिन हो सकती है बारिश. (सांकेतिक फोटो)

मौसम विभाग ने कहा है कि पूरे पूर्वोत्तर भारत में अगले एक हफ्ते तक बारिश हो सकती है. साथ ही असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी और रुक-रुक कर बारिश होने की आशंका बनी हुई है. अभी सभी पूर्वोत्तर राज्य भारी मौसमी वर्षा की कमी से जूझ रहे हैं. लेकिन इन राज्यों में अब सूखे से निजात मिल सकती है. इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में मार्च में 93% बारिश की कमी है. उम्मीद है आने वाली बारिश इस कमी के अंतर को कमी कर देगी.

मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवाती सर्कुलेशन बिहार और बंगाल के ऊपर बना हुआ था जो अब कमजोर हो गया है. इस सर्कुलेशन की वजह से इन दोनों राज्यों में बारिश दर्ज की गई है. यह सर्कुलेशन बंगाल की खाड़ी के ऊपर चला गया है जिसका असर अब पूर्वोत्तर भारत में ज्यादा दिखेगा. बारिश और उससे जुड़ी गतिविधियां बिहार-बंगाल में न होकर पूरे पूर्वोत्तर में दिखेंगी. पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का दौर देखा जाएगा.

क्या कहा मौसम विभाग ने?

मौसम विभाग के मुताबिक, 22 से 26 मार्च के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ बारिश बढ़ने की संभावना है. 22 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: जलवायु परविर्तन ने खाद्य असुरक्षा को बढ़ाया, खाने की कमी से जूझ रहे लोगों की संख्या 33 करोड़ हो गई 

22-26 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर तूफान और बिजली गिरने के साथ काफी व्यापक/व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 22-23 और 25 तारीख के दौरान अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी की संभावना है. 22 और 23 मार्च को सिक्किम में और 22-23 और 25 मार्च को असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी.

गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में गरज के साथ छिटपुट जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा, बिजली गिरने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी. 22 मार्च को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल में छिटपुट जगहों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

आज कैसा रहेगा मौसम?

22 तारीख को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में छिटपुट जगहों पर गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है और 23 और 24 मार्च को छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है. 22-24 मार्च के दौरान उत्तराखंड में छिटपुट हल्की वर्षा/बर्फबारी हो सकती है. साथ ही 22 और 24 तारीख को पंजाब में और 24 मार्च को हरियाणा में हल्की वर्षा होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: गरमा धान को पीला तना छेदक कीट से बचाने के लिए ये उपाय करें किसान, पढ़ें IMD की सलाह

अगले 4 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 6-10 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है, इसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. अगले 4-5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और उसके बाद धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है.