scorecardresearch
Weather News: दिल्ली-एनसीआर में मिल सकती है गर्मी से राहत, उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश के आसार

Weather News: दिल्ली-एनसीआर में मिल सकती है गर्मी से राहत, उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश के आसार

राजधानी दिल्ली में लोगों को मार्च के महीने में ही भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि इससे राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक 17 से 20 मार्च तक दिल्ली में रोजाना बारिश होने का अनुमान है.

advertisement
दिल्ली-एनसीआर में बदल सकता है मौसम का हाल दिल्ली-एनसीआर में बदल सकता है मौसम का हाल

मार्च की शुरुआत से ही मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव देखा जा रहा है. फरवरी से ही उत्तर भारत के लोगों को असामान्य गर्मी लगातार परेशान कर रही है. उत्तर भारत के इलाकों की बात करें तो इस इलाके में अधिकतम तापमान में 3 से 6 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखी जा रही है. हिमालय, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में बारिश नहीं होने से गर्मी का असर लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश की संभावना है.

दिल्ली में गर्मी से राहत मिल सकती है

राजधानी दिल्ली में लोगों को मार्च के महीने में ही भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि इससे राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक 17 से 20 मार्च तक दिल्ली में रोजाना बारिश होने का अनुमान है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 18 और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. बुधवार को आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे. जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी से ही लोगों में कुपोषण की समस्या: केएस भुकनवाला

18 मार्च 2023 तक इन राज्यों में मौसम का हाल

गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक में कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर के साथ अधिकतम तापमान 38 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है, जो सामान्य से अधिक है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में तापमान में 3 से 7 डिग्री की बढ़त देखने को मिल सकती है.

यूपी में इस सप्ताह बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने बुधवार को अगले 5 दिनों में मौसम के रूख में बदलाव आने का अंदेशा जताया है. विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार मौसम के लिहाज से यूपी के दोनों जोन (पूर्वी और पश्चिमी जोन) में 16 से 19 मार्च तक उत्तर पूर्वी हवाओं के कारण 25 से 35 किमी प्रत‍ि घंंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और बारिश होने के साथ कुछ स्थानों पर ओलावृष्ट‍ि होने की आशंका है. मौसम विभाग ने 19 मार्च को पूरे प्रदेश में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना जताई है.

जयपुर के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना

आज 14 मार्च, दोपहर 3:30 बजे सेटेलाइट चित्र के अनुसार भरतपुर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश का दौर जारी है. 16 मार्च से थंडरस्टॉर्म बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. वहीं,15 मार्च को झुंझुनू(पूर्व), नागौर(पूर्व), सिरोही, सीकर(पश्चिम) जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है.

ये भी पढ़ें: Kisan TaK Summit: देशी गाैपालन और जैविक खेती कर समाज को बदलने का प्रयास कर रही हैं वैशवी