scorecardresearch
इन 5 राज्यों में तीन द‍िन झमाझम बार‍िश का अनुमान, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

इन 5 राज्यों में तीन द‍िन झमाझम बार‍िश का अनुमान, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अगले कुछ घंटों में बारिश होने की संभावना है. वहीं पहाड़ी इलाकों में भी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

advertisement
आज से तीन दिनों तक इन 5 राज्यों में होगी बारिश, सांकेतिक तस्वीर आज से तीन दिनों तक इन 5 राज्यों में होगी बारिश, सांकेतिक तस्वीर

मौसम विभाग के अनुसार, देश के मैदानी इलाकों में ठंड से राहत मिली हुई है लेकिन जल्द ही मौसम के मिजाज में बड़ा बदलाव होने वाला है. दरअसल मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में आज  बारिश होने की संभावना है. पहाड़ी इलाकों में भी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं, पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों और बिहार, पूर्वी राजस्थान और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. इसी प्रकार हिमाचल प्रदेश और ओडिशा के कुछ इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा देखा गया है.

इसके अलावा पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग इलाकों में भी घना कोहरा देखने को मिला है, जबकि हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कई इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई है. इसी प्रकार पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की वर्षा हुई है. ऐसे में आइये जानते हैं देशभर में अगले 24 घंटों के दौरान कैसा रहेगा मौसम-  

आज इन इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना 

आज पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र यानी जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं 24 से 26 जनवरी के दौरान भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. इसके अलावा आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है और इसके बाद हल्की से काफी तेज बारिश हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: Millet: यूपी में बढ़ेगा सांवा का संसार, कोदो की भी बढ़ेगी पूछ

वहीं 24 से 26 जनवरी, के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इसी प्रकार 24 से 26 जनवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. 

न्यूनतम तापमान पूर्वानुमान और कोहरे की चेतावनी

अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है. वहीं अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होगा. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और बिहार में अगले 24 घंटों के दौरान और ओडिशा में अगले 48 घंटों के दौरान रात और सुबह के दौरान अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना है.