scorecardresearch
हिमाचल के मौसम में आएगा बदलाव, 31 मार्च तक बारिश बर्फबारी के आसार, ओलावृष्टि-अंधड़ का येलो अलर्ट

हिमाचल के मौसम में आएगा बदलाव, 31 मार्च तक बारिश बर्फबारी के आसार, ओलावृष्टि-अंधड़ का येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मौसम विज्ञानिक संदीप शर्मा ने बताया कि आज कुछ स्थानों पर बारिश जबकि 28 से 31 मार्च तक मध्य और उच्च पर्वतीय कई स्थानों पर बारिश बर्फबारी की संभावना है. वहीं निचले और मैदानी भागों में भी बारिश के आसार हैं.

advertisement
31 मार्च तक बारिश बर्फबारी के आसार 31 मार्च तक बारिश बर्फबारी के आसार

हिमाचल प्रदेश में पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव के आसार हैं. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश के कई भागों में आज से 31 मार्च तक मौसम खराब रहने की संभावना है. राजधानी शिमला व आसपास के इलाकों में आज सुबह से हल्की धूप खिलने के साथ बादल छाए रहे. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मौसम विज्ञानिक संदीप शर्मा ने बताया कि आज कुछ स्थानों पर बारिश जबकि 28 से 31 मार्च तक मध्य और उच्च पर्वतीय कई स्थानों पर बारिश बर्फबारी की संभावना है. वहीं निचले और मैदानी भागों में भी बारिश के आसार हैं. इस दौरान कई स्थानों पर अंधड़ चलने और ओलावृष्टि के येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. 

शर्मा ने बताया कि तापमान में कुछ बढ़ोतरी दर्ज की गई है. प्रदेश के ऊना जिला में सर्वाधिक तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. उधर, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में गुरुवार को एक बड़ी घटना हुई. पुलिस ने गुरुवार को बताया कि कुल्लू जिले के मनाली में हिमस्खलन के बाद एक व्यक्ति लापता हो गया है. मनाली शहर के उपनगरीय इलाके जगतसुख गांव में गुरुवार दोपहर को हिमस्खलन हुआ, क्योंकि चल रहे शुष्क मौसम के दौरान पहाड़ों पर बर्फ पिघलनी शुरू हो गई है. 

ये भी पढ़ें, Weather News: देश के कई राज्यों में आंधी और बारिश की संभावना, दिल्ली-एनसीआर में भी छाए रहेंगे बादल

प्रशासन और पुलिस ने दी पूरी जानकारी

मनाली के सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम)  रमन शर्मा ने कहा कि पुलिस, प्रशासन और स्थानीय लोग बचाव अभियान में लगे हुए हैं और लापता व्यक्ति का पता लगाने के लिए बर्फ हटाई जा रही है. मनाली के डीएसपी केडी शर्मा ने बताया कि अचानक पहाड़ी के ऊपर से नाले में भारी हिमस्खलन हुआ और कांगड़ा निवासी राजेश कुमार बर्फ में दब गए.

ऑरेंज अलर्ट जारी

 पिछले 24 घंटों में राज्य में मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहा और स्थानीय मौसम कार्यालय ने पांच जिलों - कुल्लू, मंडी, शिमला में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, ओलावृष्टि, भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ तूफान की "ऑरेंज" चेतावनी जारी की है. चंबा और कांगड़ा भी इसमें शामिल हैं जहां शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट दिया गया है. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 29 मार्च से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है और मौसम कार्यालय शिमला ने 3 अप्रैल तक राज्य में बारिश की भविष्यवाणी की है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी जानें, Rain Alert: पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में इस दिन हो सकती है बारिश, जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम