scorecardresearch
Rain Alert: दिल्ली NCR में मौसम ने बदली करवट, बादल गरजे, तेज बारिश की संभावना, दूसरे राज्यों का हाल जानिए

Rain Alert: दिल्ली NCR में मौसम ने बदली करवट, बादल गरजे, तेज बारिश की संभावना, दूसरे राज्यों का हाल जानिए

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 8 बजे 183 की रीडिंग के साथ 'मध्यम' श्रेणी में रहा. शून्य और 50 के बीच एक AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक' माना जाता है.

advertisement
दिल्ली में आज हो सकती है बारिश. (सांकेतिक फोटो) दिल्ली में आज हो सकती है बारिश. (सांकेतिक फोटो)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में रविवार शाम को अचानक मौसम ने करवट बदली और आसमान में काले बादल छा गए. इस दौरान बादल गरजने के साथ ठंडी हवाएं चलने लगीं. इससे मौसम सुहाना हो गया. बीते दो दिनों से बढ़ रही तपन से लोगों ने राहत की सांस ली. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना कि आज रात दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है. इससे न्यूनतम तापमान में कमी आएगी.

आईएमडी का कहना है कि 24 मार्च को देश के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा, मौसम विभाग ने 27 मार्च तक सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की भी भविष्यवाणी की है. आईएमडी का कहना है कि 24 मार्च को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बारिश के साथ हल्की बर्फबारी होने की संभावना है. इससे इन दोनों राज्यों में एक बार फिर से सर्दी का प्रकोप बढ़ जाएगा.

300 लोगों को हवाई मार्ग से निकाला

एक अधिकारी ने कहा कि भारी बर्फबारी के कारण जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कई स्थानों पर फंसे 300 से अधिक लोगों को शनिवार को भारतीय वायु सेना ने हवाई मार्ग से निकाला. भारी बर्फबारी के कारण 434 किलोमीटर लंबा श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है. इसके अलावा, 26 मार्च की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है, जिसके कारण जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में गरज और बिजली के साथ छिटपुट हल्की बर्फबारी हो सकती है. इसी तरह 26 से 29 मार्च तक उत्तराखंड में भी बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है.

ये भी पढ़ें-  आंध्र प्रदेश में अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू होगी धान की खरीद, खोले जाएंगे 324 क्रय केंद्र

इन राज्यों में आज बारिश की संभावना

मौसम विभाग की माने तो 24 मार्च को पंजाब, हरियाणा में हल्की बारिश और आज राजस्थान में आंधी और बिजली गिरने की संभावना है. आरडब्ल्यूएफसी अनुसार, दिल्ली के  में आज रात के समय आसमान में बादल छाए रहेंगे और एक या दो स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान 22 और 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

दिल्ली में प्रदूषण का आंकड़ा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 8 बजे 183 की रीडिंग के साथ 'मध्यम' श्रेणी में रहा. शून्य और 50 के बीच एक AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.

ये भी पढ़ें-  Holika Dahan: होली पर चंद्रग्रहण, क्या सूतक की वजह से नहीं खेला जाएगा रंग? होलिका दहन का शुभ मुहुर्त जानें