scorecardresearch
Punjab News: पंजाब में बारिश-ओले से भारी तबाही, कई जिलों में कटाई से पहले गेहूं की फसल बर्बाद

Punjab News: पंजाब में बारिश-ओले से भारी तबाही, कई जिलों में कटाई से पहले गेहूं की फसल बर्बाद

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक है. सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 64 प्रतिशत दर्ज किया गया.

advertisement
पंजाब में बारिश से गेहूं की फसल बर्बाद. (सांकेतिक फोटो) पंजाब में बारिश से गेहूं की फसल बर्बाद. (सांकेतिक फोटो)

पंजाब के कई हिस्सों में आज बारिश हुई और शनिवार को राज्य और उसके पड़ोसी हरियाणा में न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर के आसपास रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, लुधियाना और अमृतसर में क्रमश: 15.4 मिमी और 4.2 मिमी बारिश हुई. पटियाला में 2 मिमी, पठानकोट में 1 मिमी, बठिंडा में 7 मिमी और फरीदकोट में 4.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. ये बारिश ऐसे वक्त में हुई है जब पंजाब में गेहूं की कटाई अंतिम चरण में है और 1 अप्रैल से मंडियों में बिक्री के लिए आवक शुरू होने वाली है. इस बारिश से गेहूं की फसल को सबसे अधिक नुकसान हुआ है.

कुछ जगहों पर कटाई अभी बाकी है, वहां इस बारिश ने सबसे अधिक तबाही मचाई है. इन स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश ऐसे समय हुई जब गेहूं कटाई के लिए तैयार है. पंजाब और हरियाणा में गेहूं खरीद का मौसम एक अप्रैल से शुरू हो रहा है. मुक्तसर में शुक्रवार देर रात बारिश और ओलावृष्टि ने कहर बरपाया और जिले के अधिकांश हिस्सों में गेहूं की फसल चौपट हो गई.

ये भी पढ़ें- 1 अप्रैल से राजस्थान में व्यापारियों को अधिक देना पड़ सकता है किसान कल्याण सेस, ये है वजह

बर्बाद हो गई गेहूं की फसल

इसके अलावा, लुधियाना जिले में बारिश और तेज गति वाली हवाओं के कारण गेहूं की फसल बर्बाद हो गई है, जिससे किसान काफी परेशान हैं. केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और हरियाणा के अंबाला में भी क्रमश: 8.6 और 5.6 मिमी बारिश हुई है. इस बीच, अमृतसर, पटियाला और लुधियाना में न्यूनतम तापमान क्रमशः 19.1 डिग्री सेल्सियस, 17 डिग्री सेल्सियस और 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

पठानकोट में न्यूनतम तापमान

पठानकोट में न्यूनतम तापमान क्रमश: 17.9 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 16.4 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 17 डिग्री सेल्सियस और गुरदासपुर में 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पड़ोसी राज्य हरियाणा के अंबाला और हिसार में न्यूनतम तापमान क्रमशः 17.4 डिग्री सेल्सियस और 20.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक है. सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 64 प्रतिशत दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें-  हर‍ियाणा में एक अप्रैल से शुरू होगी गेहूं की खरीद, क‍िसानों को 72 घंटे में म‍िलेगा एमएसपी का भुगतान 

दिल्ली में AQI का हाल 

मौसम विज्ञानियों ने दिन के दौरान बारिश के साथ तूफान का अनुमान लगाया है. इसमें कहा गया है कि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह 9 बजे 181 की रीडिंग के साथ "मध्यम" श्रेणी में दर्ज किया गया.