scorecardresearch
Rain Alert: पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में इस दिन हो सकती है बारिश, जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

Rain Alert: पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में इस दिन हो सकती है बारिश, जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी की माने तो उत्तर पूर्वी भारत के अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी आज अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

advertisement
इन राज्यों में हो सकती है बारिश. (सांकेतिक फोटो) इन राज्यों में हो सकती है बारिश. (सांकेतिक फोटो)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने मौसम बुलेटिन में देश के उत्तरपूर्वी क्षेत्र में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के अनुसार, 26 मार्च को असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा, मौसम विभाग ने कहा है कि 29 मार्च तक तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में गर्म और आर्द्र मौसम बना रहेगा. इस दौरान लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

आईएमडी की माने तो उत्तर पूर्वी भारत के अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी आज अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है. खास बात यह है कि  28 और 29 मार्च को पंजाब और हरियाणा में छिटपुट जगहों पर गरज के साथ बारिश की उम्मीद जताई गई है. इस दौरान आकाशीय बिजली भी गिर सकतीहै. इसी तरह 28 मार्च को पूर्वी राजस्थान और 29 मार्च को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की बात रही जा रही है.

ये भी पढ़ें- Certified seeds: प्रमाणित बीज की खरीद पर किसानों को मिलेगी 50 फीसदी की सीधी छूट, नई व्यवस्था लागू

इन राज्यों में हो सकती है बारिश और बर्फबारी

आईएमडी ने दैनिक मौसम बुलेटिन में कहा है कि 26 मार्च को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग भारी बारिश/बर्फबारी की आशंका है. मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण 27-29 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में छिटपुट गरज के साथ हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है, जबकि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 28- 29 मार्च को बारिश के साथ बर्फबारी की बात कही गई है. मौसम कार्यालय ने 28 और 29 मार्च को हिमाचल प्रदेश में ओलावृष्टि की भी भविष्यवाणी की है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

आरडब्ल्यूएफसी दिल्ली ने आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री सेल्सियस और 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 8 बजे 121 की रीडिंग के साथ मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया. शून्य और 50 के बीच एक AQI को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है.

ये भी पढ़ें-  कृष‍ि क्षेत्र को आगे बढ़ाने के ल‍िए क‍िसानों को सब्स‍िडी पर दी गईं 15.75 लाख मशीनें, आंध्र प्रदेश ने मारी बाजी