scorecardresearch
IMD Updates: इन राज्यों में गरज-चमक के साथ होगी बारिश, 1 अप्रैल तक के लिए अलर्ट जारी

IMD Updates: इन राज्यों में गरज-चमक के साथ होगी बारिश, 1 अप्रैल तक के लिए अलर्ट जारी

पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में मौसम बिगड़ने वाला है. वहीं, 29 मार्च को भी एक नया पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देगा. इसके चलते 28-31 मार्च तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश, 28-31 मार्च तक उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी होगी. वहीं, हिमाचल प्रदेश में 28-30 मार्च और उत्तराखंड में 29 और 30 मार्च को ओले गिरने वाले हैं.

advertisement
इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश. (सांकेतिक फोटो) इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश. (सांकेतिक फोटो)

उत्तर भारत में गर्मी के बीच एक राहत भरी खबर है. यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम बदलने वाला है और कई इलाकों में बारिश होगी. मौसम विभाग ने कहा है कि 28 से 31 मार्च तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और इससे सटे मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है, जबकि कई जगहों पर आंधी की भी चेतावनी जारी की गई है. इसमें 29 और 30 मार्च को भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, उत्तर-पूर्व भारत में 30 मार्च से 1 अप्रैल के बीच भारी बारिश की संभावना है.

पिछले दिनों के मौसम की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में बारिश हुई है. कई जगहों पर बर्फबारी भी दर्ज की गई. वहीं, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, ओडिशा, झारखंड, मणिपुर, मिजोरम, केरल, नागालैंड, छत्तीसगढ़ में भी बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक 28-29 मार्च के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भारी बारिश होगी. वहीं, 30 अप्रैल से 2 अप्रैल के बीच उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मेघालय, असम, नागालैंड, त्रिपुरा आदि में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल के मौसम में आएगा बदलाव, 31 मार्च तक बारिश बर्फबारी के आसार, ओलावृष्टि-अंधड़ का येलो अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ का असर

पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में मौसम बिगड़ने वाला है. वहीं, 29 मार्च को भी एक नया पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देगा. इसके चलते 28-31 मार्च तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश, 28-31 मार्च तक उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी होगी. वहीं, हिमाचल प्रदेश में 28-30 मार्च और उत्तराखंड में 29 और 30 मार्च को ओले गिरने वाले हैं. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 27-31 मार्च के बीच, राजस्थान में 29-30 मार्च के बीच और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 29-31 मार्च के बीच, राजस्थान में 29 से 30 मार्च के बीच, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 29 मार्च से 31 मार्च के बीच वर्षा होगी. इसके अलावा आंधी-तूफान और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है.

क्या कहता है IMD?

पहले के मौसम विभाग (IMD) बुलेटिन में यह भी बताया गया था कि अगले चार दिनों में तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में दिन का तापमान धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु के कुछ जिलों में पारा 39-40 डिग्री सेल्सियस, आंतरिक तमिलनाडु के मैदानी इलाकों में 37-39 डिग्री सेल्सियस और तटीय क्षेत्रों में 33-36 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ने की संभावना है. अगले पांच दिनों में चेन्नई में 35°C अधिकतम तापमान के साथ लगभग सामान्य शुष्क स्थिति रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: UP में इस खास तकनीक से होगी सूखे की मॉनिटरिंग, बुंदेलखंड समेत इन जिलों के किसानों को मिलेगा लाभ?

जहां तक केरल की बात है, अगले 3-4 दिनों में कई जिलों में मध्यम बारिश या गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इसमें तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, कोल्लम, कोट्टाराक्कारा, कोट्टायम, कुमारकोम, पुनालुर और वर्कला शामिल हैं. इसके अलावा, बारिश से इनमें से अधिकांश जिलों में दिन के तापमान में एक डिग्री की गिरावट आएगी.