scorecardresearch
Holi 2024: होली पर पूरे देश में कैसा रहेगा मौसम, यहां पढ़ें राज्यों का हाल

Holi 2024: होली पर पूरे देश में कैसा रहेगा मौसम, यहां पढ़ें राज्यों का हाल

कुछ दक्षिण भारतीय और पश्चिमी हिमालयी राज्यों को छोड़कर, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमानों से देश के अधिकांश हिस्सों में सूखी होली का संकेत मिलता है. आइए जानें कि इस साल आपके होली उत्सव के दौरान किस प्रकार का मौसम होने की संभावना है.

advertisement
होली पर कुछ राज्यों में बारिश के आसार होली पर कुछ राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने कहा है कि 22 से 26 मार्च तक पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में बारिश के साथ गरज-चमक देखी जा सकती है. सिक्किम में भी ऐसा ही मौसम दर्ज किया जाएगा. 23-26 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ काफी व्यापक/व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

23, 25 और 26 तारीख के दौरान अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी की संभावना है. 23 मार्च को सिक्किम में और 23, 25 और 26 मार्च को असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी. 23 और 24 मार्च को बिहार में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Jharkhand Weather: होली के दिन कैसा रहेगा झारखंड का मौसम, पढ़ें यहां

हालांकि, कुछ दक्षिण भारतीय और पश्चिमी हिमालयी राज्यों को छोड़कर, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमानों से देश के अधिकांश हिस्सों में सूखी होली का संकेत मिलता है. आइए जानें कि इस साल आपके होली उत्सव के दौरान किस प्रकार का मौसम होने की संभावना है.

जयपुर, राजस्थान

यहां शुष्क सप्ताह जाने वाला है. आईएमडी ने होली के दौरान जयपुर के अधिकांश हिस्सों में तूफान की संभावना का संकेत दिया है. 25 मार्च को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

नई दिल्ली, दिल्ली

इस सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी में बारिश की भविष्यवाणी की गई है, लेकिन होली से एक दिन पहले कुछ हिस्सों में दिन के समय तेज हवाएं चल सकती हैं. 18 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम और 35 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ, होली उत्सव के दौरान स्थितियां सुखद बनी रहेंगी.

मुंबई, महाराष्ट्र

यदि आप सपनों के शहर में किसी होली उत्सव में भाग लेने जाते हैं, तो जान लें कि 25 मार्च को साफ आसमान के साथ 36 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और 22 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहेगा. इस दिन किसी तरह की बारिश या अन्य मौसमी बदलाव का पूर्वानुमान नहीं है.

कोलकाता

आईएमडी के नवीनतम पूर्वानुमानों के अनुसार, बीरभूम में 25-26 मार्च तक गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इस बीच, होली पर राजधानी कोलकाता के शुष्क रहने की उम्मीद है.

23-24 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगितबाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में छिटपुट जगहों पर गरज और बिजली के साथ छिटपुट हल्की वर्षा/बर्फबारी की संभावना है.

ये भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तन ने खाद्य असुरक्षा को बढ़ाया, खाने की कमी से जूझ रहे लोगों की संख्या 33 करोड़ हो गई 

26 और 27 तारीख को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगितबाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट  जगहों पर हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना है और 28 मार्च को तीव्रता में वृद्धि होगी. 23 से 28 मार्च के दौरान उत्तराखंड में छिटपुट जगहों पर हल्की वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है. 23-24 तारीख के दौरान पंजाब में और 24 मार्च को हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है. 23 से 24 मार्च के दौरान पंजाब और हरियाणा में बहुत तेज हवाएं चलने की संभावना है.