scorecardresearch
Weather Update: कई राज्यों में गर्मी ने किया बेहाल, आज इन राज्यों में होगी बारिश, जानें IMD का ताजा अपडेट

Weather Update: कई राज्यों में गर्मी ने किया बेहाल, आज इन राज्यों में होगी बारिश, जानें IMD का ताजा अपडेट

मौसम विभाग के अनुसार, आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में गरज/बिजली के साथ बारिश होने की आशंका है. जबकि 18 और 19 को हिमाचल प्रदेश में और 19 अप्रैल को उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना है.

advertisement
कई राज्यों में गर्मी ने किया बेहाल कई राज्यों में गर्मी ने किया बेहाल

दिल्ली में रविवार को अलग-अलग स्थानों पर ‘लू’ जैसी स्थिति बनी रही और सोमवार से बारिश (Rain in Delhi) होने से कुछ राहत मिलने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में गरज/बिजली के साथ बारिश होने की आशंका है. जबकि अगले 4 दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल और बिहार के अलग-अलग/कुछ हिस्सों में अगले 3 दिनों के दौरान उप-हिमालयी, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में लू चलने की संभावना है.

 वहीं 18 को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा; जबकि 18 और 19 को हिमाचल प्रदेश में और 19 अप्रैल को उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना है.  ऐसे में आइए जानते हैं अगले 72 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम- 

देश में अधिकतम तापमान, पूर्वानुमान और लू की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत यानी अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है और बाद के 48 घंटों के दौरान धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है. पूर्वी भारत यानी बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले 4 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में खास बदलाव की संभावना नहीं है. इसके अलावा, अगले 4 दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल और बिहार के अलग-अलग/कुछ हिस्सों में अगले 3 दिनों के दौरान उप-हिमालयी, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में लू चलने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- Good News: यूपी के किसानों को भी राहत, टूटे-फूटे और सिकुड़े गेहूं को भी खरीदेगी सरकार, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

मध्य भारत यानी पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले 3 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी और बाद के 2 दिनों के दौरान लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. इसके अलावा 17 और 18 अप्रैल को पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है.

देश के कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान और चेतावनियां 

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिमी भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अगले 5 दिनों के दौरान गरज/बिजली चमकने के साथ हल्की/मध्यम छिटपुट बारिश होने की संभावना है. वहीं, 18 को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा; जबकि 18 और 19 को हिमाचल प्रदेश में और 19 अप्रैल को उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में ओलावृष्टि; जबकि 17 से 18 अप्रैल के दौरान हिमाचल प्रदेश में और 18 से 20 अप्रैल के दौरान उत्तराखंड में ओलावृष्टि होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- Maharashtra: 15 दिनों से हो रही है बेमौसम बारिश, बर्बाद फसलों से परेशान किसान, सरकार से लगा रहे मदद की गुहार

अगले 4 दिनों के दौरान पश्चिम भारत के महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में गरज/बिजली/तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं 17-19 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में गरज/बिजली के साथ बारिश होने की आशंका है. देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम की संभावना नहीं है.