scorecardresearch
पश्चिम बंगाल सहित इस राज्य में अगले 4 दिनों के अंदर हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

पश्चिम बंगाल सहित इस राज्य में अगले 4 दिनों के अंदर हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

विभाग ने एक विशेष बुलेटिन में कहा कि मौसम प्रणाली के कारण 19-23 मार्च तक उत्तरी बंगाल के जिलों में और 19-21 मार्च तक दक्षिण बंगाल में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. साथ ही तूफान आने की भी संभावना है. दक्षिण बंगाल में 20 मार्च को एक या दो स्थानों पर तेज़ हवा बहेगी, जिसकी गति 40-50 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है.

advertisement
आंध्र प्रदेश में भी गरज के साथ हो सकती है बारिश. (सांकेतिक फोटो) आंध्र प्रदेश में भी गरज के साथ हो सकती है बारिश. (सांकेतिक फोटो)

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि अगले कुछ दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल के अधिकांश जिलों में तेज हवा चलने के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. खास बात यह है कि इस दौरान बिजली गिरने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि 19 मार्च से 23 मार्च तक उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण और झारखंड से दक्षिण असम तक एक ट्रफ रेखा बन रहे हैं. इसके चलते गरज के साथ बारिश हो सकती है.

विभाग ने एक विशेष बुलेटिन में कहा कि मौसम प्रणाली के कारण 19-23 मार्च तक उत्तरी बंगाल के जिलों में और 19-21 मार्च तक दक्षिण बंगाल में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. साथ ही तूफान आने की भी संभावना है. दक्षिण बंगाल में 20 मार्च को एक या दो स्थानों पर तेज़ हवा बहेगी, जिसकी गति 40-50 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. वहीं 21 मार्च को दक्षिणी भाग के सभी जिलों में एक या दो स्थानों पर लगभग 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं बहेंगी. बुलेटिन में कहा गया है कि 19-23 मार्च तक उत्तर बंगाल के अधिकांश जिलों में एक या दो स्थानों पर हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- गर्मी के मौसम में गाय-भैंस को इस तरह खिलाएं चारा, देने लगेंगी पहले से ज्यादा दूध

इस दिन हो सकती है भारी बारिश

साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि आंध्र प्रदेश में भी गरज के साथ बारिश हो सकती है. आईएमडी के अनुसार, 19 से 21 मार्च तक भारी बारिश का अनुमान है, जिससे भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. उत्तरी तटीय आंध्र और यनम के कुछ क्षेत्रों में छिटपुट बारिश की संभावना है. रायलसीमा क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा और गर्म आर्द्र मौसम की संभावना है. 20 मार्च को अल्लूरी सीतारमराजू, अंबेडकर कोनसीमा, पूर्वी गोदावरी, एलुरु, कृष्णा, गुंटूर, बापटला, पालनाडु और प्रकाशम जिलों में गरज के साथ मध्यम बारिश और श्रीकाकुलम, विजयनगरम, पार्वतीपुरम मान्यम, विजाग में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 

तापमान में हो सकती है बढ़ोतरी

आईएमडी ने पूरे राज्य में आंधी-तूफान की भविष्यवाणी की है, जिसका चरम प्रभाव 19 और 20 मार्च को होने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा कि ट्रफ झारखंड से लेकर ओडिशा के उत्तरी तटीय एपी तक समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर है. आईएमडी के समुद्री वैज्ञानिक डॉ. करुणा सागर ने कहा है कि बारिश से बढ़ते तापमान से राहत मिल सकती है. हालांकि, यह स्थिति केवल 19 से 21 मार्च तक ही हो सकती है, जिन स्थानों पर बारिश की संभावना है और उसके बाद अगले कुछ दिनों में उमस और गर्मी का मौसम रहेगा. उनका मानना है कि आने वाले दिनों में तापमान कुछ डिग्री तक बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें- Toor Dal Price: एमएसपी से 2500 रुपये क्विंटल ज्यादा हुआ अरहर का दाम, जानिए क्या है वजह