scorecardresearch
Bihar Weather Alert: बिहार में लौटेगा मॉनसून, इन जिलों में येलो अलर्ट, पढ़ें पूरा अपडेट

Bihar Weather Alert: बिहार में लौटेगा मॉनसून, इन जिलों में येलो अलर्ट, पढ़ें पूरा अपडेट

बिहार में अभी तक सामान्य से करीब 30 प्रतिशत तक कम बारिश होने से किसानों को धान की फसल बचाने में काफी दिक्कत हो रही है. हालांकि मौसम विभाग के द्वारा सूबे में चार दिन तक भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है, जिसके बाद किसान काफी खुश हैं.

advertisement
पटना मौसम विभाग. फाइल फोटो-किसान तक पटना मौसम विभाग. फाइल फोटो-किसान तक

बिहार में जहां अगस्त का महीना किसानों के लिए खुशहाली लेकर आया था, वहीं सितंबर के महीने में राज्य के कुछ जिलों को छोड़कर अधिकांश भागों में मॉनसून की सक्रियता धीमी होने से धान की खेती पर सीधा असर देखने को मिल रहा है. अब मौसम विभाग से किसानों के लिए एक राहत की खबर आई है. विभाग के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार सितंबर के तीसरे सप्ताह में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय होने की सूचना है. बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर भागलपुर के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ सुनील कुमार कहते हैं कि 20 से 23 सितंबर के बीच राज्य के कई जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है. राज्य के विभिन्न भागों में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की परिस्थितियां बन रही हैं. वहीं ये बारिश धान की फसल के लिए अमृत के समान है. 

बता दें कि अभी भी राज्य में मॉनसून की बारिश सामान्य से करीब 30 प्रतिशत तक कम हुई है. वहीं कई ऐसे जिले हैं जहां सामान्य से करीब 50 प्रतिशत तक भी बारिश नहीं हुई है जिनमें सीतामढ़ी,सहरसा जैसे जिले शामिल हैं. वहीं 20 सितम्बर को हल्की बारिश तथा 21 से 23 सितम्बर के बीच मध्यम बारिश की संभावना है. इस दौरान पूवी॑ हवा चलने की संभावना है. वहीं  हवा की औसत गति 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. 

ये भी पढ़ें-Duck Farming: खेती छोड़ बिहार के इस किसान ने बत्तख पालन में आजमाया हाथ, अब कम लागत में हो रहा डबल मुनाफा

20 से 23 सितंबर के बीच होगी इन जिलों में भारी बारिश

बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर भागलपुर के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ सुनील कुमार कहते हैं कि 20 से 23 सितंबर के बीच राज्य के विभिन्न भागों में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की परिस्थितियां बनी रहने वाली हैं. वहीं इस अवधि के दौरान विभिन्न हिस्सों में जोरदार बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से 21 से 23 सितंबर के बीच बांका, जमुई, मुंगेर, पश्चिम व पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, किशनगंज,पूर्णिया अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार,भागलपुर कटिहार जिले में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं राज्य में पिछले एक दो दिनों के दौरान कई जिलों में बारिश होने से धान की फसल में लगने वाले रोगों में कमी आई है. 

ये भी पढ़ें-Teacher's Day : किसान के इस बेटे को आज मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार, अपने काम से कायम की ऐसी मिसाल, पढ़ें पूरी कहानी

अब तक इन जिलों में 40 से 53 प्रतिशत कम बारिश

इस साल मॉनसून की बेरुखी की वजह से 1 जून से लेकर 18 सितंबर तक राज्य के करीब दस ऐसे जिले हैं,जहां 40 प्रतिशत से लेकर 53 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है. जिनमें अरवल,भभुआ, भोजपुर, गोपालगंज, नवादा, पटना, सहरसा,सारण, सीतामढ़ी और पश्चिम चंपारण शामिल है. अभी तक अररिया में दो प्रतिशत तक कम बारिश हुई है. तो भागलपुर जिला में मानसून की बारिश करीब-करीब पूरी हो चुकी है. वहीं बाकी जिलों में अभी भी बारिश 39 से 15 प्रतिशत तक कम हुई है. अब देखना होगा कि मॉनसून सीजन के आख़िरी महीने सितंबर के तीसरे सप्ताह में बारिश धान की फसल सहित भूगर्भ जल की समस्या को कितना कम करती है.