scorecardresearch
महुवा लड्डू और आंवला अचार बेचकर महिलाओं की कमाई बढ़ी, वन धन समूह के 700 रुपये किलो कीमत वाले प्रोडक्ट की डिमांड

महुवा लड्डू और आंवला अचार बेचकर महिलाओं की कमाई बढ़ी, वन धन समूह के 700 रुपये किलो कीमत वाले प्रोडक्ट की डिमांड

भूमिका ने प्रधानमंत्री को अपने स्वयं सहायता वन धन समूह के बारे में भी बताया उन्होंने कहा कि वो महुवा लड्डू और आंवला के अचार का उत्पादन करती हैं जो 700 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से मार्केट में बेचा जाता है वहीं इस  प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती जा रही है.

advertisement
महुवा लड्डू और आंवला अचार बेचकर महिलाओं की कमाई बढ़ी, (फोटो साभार, संवाद न्यूज) महुवा लड्डू और आंवला अचार बेचकर महिलाओं की कमाई बढ़ी, (फोटो साभार, संवाद न्यूज)

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं ने भारत सरकार की ओर से संचालित की जा रही कई योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी आय में बढ़ोतरी कर रही हैं. महिलाएं महुवा के लड्डू और आंवला अचार बेचकर अपनी कमाई को बढ़ रही है. ऐसी ही एक महिला से विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहीं बीते सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की. इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और स्थानीय स्तर के प्रतिनिधियों के साथ पूरे देश से हजारों विकसित भारत संकल्प यात्रा लाभार्थी शामिल हुए.

कई याजनाओं का मिल रहा है लाभ

प्रधानमंत्री से बातचीत के दौरान छत्तीसगढ़ के कांकेर के एक किसान परिवार से संबंध रखने वाली महिला भूमिका भूआराया ने बताया कि वह अपने गांव में 29 वन धन समूहों में से एक में सचिव के रूप में काम करती हैं और उन्होंने वन धन योजना, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, जल जीवन, मनरेगा कार्ड, राशन कार्ड और पीएम किसान सम्मान निधि सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया है.

ये भी पढ़ें:- उत्तर भारत में पाला से आलू, सरसों और पालक फसल पर खतरा, किसानों को नुकसान की आशंका

सरकार को काम करने में मिलती है मजबूती 

भूमिका भूआराया द्वारा सभी सरकारी योजनाओं के नाम याद रखने से प्रधानमंत्री ने प्रभावित होकर कहा कि ऐसे अनुभव से सरकार को लोगों के लिए काम करने में काफी हद तक मजबूती मिलती है. प्रधानमंत्री ने उनसे समय पर राशन की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने भूमिका से सरकारी योजनाओं के की मदद से उनके स्रोत के बारे में पूछा, तो भूमिका ने बताया कि उनका परिवार और माता-पिता ही इसके स्रोत हैं. भूमिका के माता-पिता की अपने दोनों बच्चों को शिक्षित करने में दिए गए योगदान की सराहना की.

महुवा लड्डू और आंवला के अचार का उत्पादन

भूमिका ने प्रधानमंत्री को अपने स्वयं सहायता वन धन समूह के बारे में भी बताया उन्होंने कहा कि वो महुवा लड्डू और आंवला के अचार का उत्पादन करती हैं जो 700 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से मार्केट में बेचा जाता है वहीं इस प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती जा रही है वहीं यह स्वास्थ के लिए बेहतर होता है. प्रधानमंत्री ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि लाभार्थियों को सभी लाभ बिना किसी परेशानी के उपलब्ध कराए गए हैं. उन्होंने महुवा का उचित उपयोग करने के उनके प्रयासों की भी सराहना की. आम तौर पर महुवा का उपयोग नशे के लिए किया जाता है. लेकिन प्रधानमंत्री ने वन धन केंद्रों के सकारात्मक परिणामों के लिए भूमिका को श्रेय देते हुए कहा कि सरकार जनजातीय क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है.