scorecardresearch
Agri Quiz: कौन सा भारतीय राज्य दालों का सबसे बड़ा उत्पादक है?, क्या आप जानते हैं नाम?

Agri Quiz: कौन सा भारतीय राज्य दालों का सबसे बड़ा उत्पादक है?, क्या आप जानते हैं नाम?

प्रोटीन और आयरन की भरपूर मात्रा लेने के लिए लोग दाल का सेवन बड़े चाव से करते हैं. ये एक सुपरफूड भी है क्योंकि ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. पर क्या आप जानते हैं कि भारत में दाल का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौन-सा है? आइए जानते हैं किस राज्य से आता है सबसे अधिक दाल.

advertisement
कौन सा भारतीय राज्य दालों का सबसे बड़ा उत्पादक है? कौन सा भारतीय राज्य दालों का सबसे बड़ा उत्पादक है?

भारतीय भोजन दाल के बिना अधूरा होता है. मसूर, उड़द, अरहर जैसी साधारण दाल के अलावा राजमा और चना जैसी टेस्टी और फैंसी दालें आपके घर में अक्सर पकाई जाती हैं. भले ही इसका स्वाद और पकाने का तरीका अलग होता है, लेकिन इनके फायदे हर घर में एक जैसे ही होते हैं क्योंकि दालें में प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. दरअसल दालों को खरीफ और रबी दोनों सीजन में उगाया जाता है, आपको बता दें कि दालों के कुल उत्पादन में रबी सीज़न में उत्पादित दालों का योगदान 60 फीसदी से अधिक होता है.

वहीं दाल एक सुपरफूड भी है. पर क्या आप जानते हैं कि भारत में दाल का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौन-सा है? यानी कहां से पूरे देश में सबसे अधिक पहुंचती है दाल. आइए जानते हैं भारत के किस राज्य में सबसे अधिक दाल का उत्पादन होता है.

इस राज्य में होता है अधिक उत्पादन

दाल एक नकदी फसल है. इसकी खेती से अधिक लाभ कमाया जा सकता है. वहीं भारत में दाल के सबसे बड़े उत्पादक राज्य की बात करें तो सबसे अधिक दाल का उत्पादन राजस्थान में होता है. यानी दाल उत्पादन के मामले में ये राज्य सबसे आगे है. यहां के किसान हर साल बंपर मात्रा में दाल का उत्पादन करते हैं. देश के कुल दाल उत्पादन में राजस्थान का अकेले का 19.53  फीसदी योगदान है. वहीं इस राज्य में रबी मौसम में मूंग, मोठ, और चना जैसी दालों और खरीफ मौसम में अरहर का उत्पादन सबसे अधिक मात्रा में होता है.  इससे पता चलता है कि राज्य बड़ी संख्या में दालों के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है. 

जानें दाल की क्या है खासियत

दाल का सेवन हर भारतीय घरों में बड़े ही चाव से किया जाता है. दाल-चावल या दाल-भात न खाएं, तो जैसे उनका भोजन अधूरा लगता है. हर भारतीय रसोई में दो-तीन तरह की दाल तो मिल ही जाएगी. हालांकि, दाल की कई वैरायटी होती है और हर दाल के अपने पोषक तत्व और लाभ होते हैं. वहीं भारत दुनिया का सबसे बड़ा दलहन उत्पादक देश है.

दाल में पोषक तत्व और लाभ 

दाल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं. दाल खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है क्योंकि ये पचने में काफी आसान होता है. रोज दाल खाना हार्ट के मरीजों के लिए लाभदायक होता है. इसको खाने से हार्ट संबंधी रोग होने की संभावना कम होती हैं. दाल शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती हैं. इसको खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है, वहीं दालों में कई ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में सहायक होते हैं.