scorecardresearch
मशरूम और विदेशी सब्जियों की खेती में मुकेश ने कमाया बड़ा नाम, लाखों में पहुंची कमाई

मशरूम और विदेशी सब्जियों की खेती में मुकेश ने कमाया बड़ा नाम, लाखों में पहुंची कमाई

लखनऊ केवीके ने युवाओं को मशरूम की खेती के बारे में बताया. इसी बैच में शामिल मुकेश कुमार यहां से मशरूम की खेती की जानकारी लेने के बाद आज न सिर्फ मशरूम की खेती कर रहे हैं, बल्कि लाखों का मुनाफा भी कमा रहे हैं.

advertisement
Mushroom Farming Mushroom Farming

आज के समय में मशरूम का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है. लोग स्वाद और सेहत को ध्यान में रखते हुए हर तरह के फल और सब्जियों का सेवन करते नजर आते हैं. ऐसे में मशरूम की खेती और खपत दोनों बढ़ रही है. इतना ही नहीं किसान मशरूम की खेती कर अच्छी आमदनी भी कमा रहे हैं. इसे देखकर अन्य किसान भी मशरूम की खेती की ओर आकर्षित हो रहे हैं. ऐसे में किसानों को मशरूम की खेती के बारे में सही जानकारी मिल सके, इस दिशा में कृषि विज्ञान केंद्र लगातार काम कर रहा है. आपको बता दें लखनऊ केवीके से मशरूम की खेती की जानकारी लेकर मुकेश कुमार आज सालाना लाखों की कमाई कर रहे हैं. वो कैसे आइए जानते हैं. 

युवा ले रहे मशरूम की खेती की ट्रेनिंग

लखनऊ केवीके ने युवाओं को मशरूम की खेती के बारे में बताया. इसी बैच में शामिल मुकेश कुमार यहां से मशरूम की खेती की जानकारी लेने के बाद आज न सिर्फ मशरूम की खेती कर रहे हैं, बल्कि लाखों का मुनाफा भी कमा रहे हैं. मुकेश कुमार ने मशरूम की खेती की विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके बटन मशरूम का उत्पादन शुरू किया. मुकेश का मशरूम उत्पादन बहुत अच्छा चल रहा है. मुकेश का कहना है कि बीए पास करने के बाद उनके पास करने के लिए कुछ नहीं था. एक तरह से वह बेरोजगार हो गये थे. ऐसे में उन्होंने मशरूम की खेती की 5 दिन की ट्रेनिंग ली और अब वह सफल रोजगार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Saffron Farming: सास और बहू ने मिलकर एक हॉल में उगा दिया कश्मीर का केसर, जिले की महिलाओं को दिखाई राह 

मशरूम की खेती से लाखों का मुनाफा

मुकेश ने पहली बार 40 क्विंटल खाद तैयार कर मशरूम की खेती शुरू की. इसमें मुकेश को कुल 90 हजार रुपये का खर्च हुआ. उत्पादन की बात करें तो मुकेश का कुल उत्पादन 16 क्विंटल रहा. बाजार में मशरूम की कीमत 100 रुपये प्रति किलो है. ऐसे में मुकेश को 1 लाख 60 हजार रुपये की कमाई हुई. अगर कमाई में से लागत हटा दी जाए तो मुकेश को कुल 70 हजार रुपये का मुनाफा हुआ. दूसरी बार मुकेश ने इस सेटअप को बढ़ाकर 120 क्विंटल कर दिया है. इस बार मुकेश को उम्मीद है कि उत्पादन 26 क्विंटल तक होगा. इस बार सेटअप तैयार करने में मुकेश को कुल 80 हजार रुपये का खर्च आया है. जबकि उम्मीद है कि शुद्ध मुनाफा 1 लाख 80 हजार रुपये तक का होगा. मशरूम तोड़ने के बाद मुकेश उन्हें मेटा बाइसल्फेट में अच्छी तरह से धोते हैं और फिर उन्हें पैक करके बाजार में भेजते हैं.

ये भी पढ़ें: अब पूरे साल करें सूरजमुखी की खेती, इस हाइब्रिड बीज में कीट भी नहीं लगते

विदेशी सब्जियों की भी कर रहे खेती

इतना ही नहीं, मशरूम उत्पादन के साथ-साथ मुकेश विदेशी सब्जियों की खेती भी कर रहे हैं. जिससे मुकेश को अच्छा मुनाफा हो रहा है. मुकेश का कहना है कि वह मशरूम और विदेशी सब्जियों की खेती करके बहुत खुश हैं और अपने परिवार के साथ अच्छे से जीवन यापन कर रहे हैं. इतना ही नहीं, मुकेश खेती के साथ-साथ अपनी आगे की पढ़ाई भी कर रहे हैं.