scorecardresearch
Dairy Farming: किसान सविता देवी ने बंजर जमीन को बनाया चारागाह, अब गाय से लेती हैं 15 लाख की इनकम

Dairy Farming: किसान सविता देवी ने बंजर जमीन को बनाया चारागाह, अब गाय से लेती हैं 15 लाख की इनकम

सविता की ट्रेनिंग का कमाल है कि उनके गांव में आज 50 घरों में 43 में क्रॉस ब्रीड के मवेशी पाले जाते हैं. इस गांव में डेयरी से 17 लाख और खेती से 23 लाख की कमाई हो रही है. इस तरह गांव में डेयरी फार्मिंग की वजह से कमाई दोगुनी तक बढ़ गई है.

advertisement
डेयरी फार्मिंग से किसान की बढ़ी कमाई डेयरी फार्मिंग से किसान की बढ़ी कमाई

खेती में सफलता की यह कहानी बिहार के बांका जिले की सविता देवी की है. वे अमरपुर ब्लॉक के गांव सिझुआ की रहने वाली हैं. सविता देवी के पास महज एक हेक्टेयर जमीन है. इस जमीन और इसकी खेती से काम नहीं चला तो सविता ने एक होल्सटीन फ्रीजियन गाय खरीदी और डेयरी फार्मिंग शुरू कर दी. शुरू में उन्हें इनकम नहीं मिली क्योंकि उनकी गाय हर साल बच्चे नहीं दे रही थी. इससे उबरने के लिए सविता देवी ने बांका के कृषि विज्ञान केंद्र का दौरा किया.

सविता देवी को केंद्र के वैज्ञानिकों ने डेयरी फार्मिंग की वैज्ञानिक पद्धति बताई जिसके आधार पर उन्होंने गाय पालन शुरू किया. उन्होंने सबसे पहले चारा और भूसा का यूरिया ट्रीटमेंट शुरू किया. इसमें यूरिया मिश्रित चारा खिलाना शुरू किया. जब चारे की कमी पड़ने लगी तो सविता देवी ने अपनी बंजर पड़ी जमीन पर हाइब्रिड घासों का उत्पादन शुरू कर दिया. इसमें नेपियर, बरसीम, ग्वार की फली और लोबिया की खेती शुरू की.

ये भी पढ़ें: दुधारू गाय-भैंस को कितना खिलाना चाहिए दाना? अच्छे पोषक आहार की क्या हैं विशेषताएं?

क्या है सविता देवी की कहानी?

बाद में स्थिति ऐसी आई कि सविता देवी साइलेज चारा बनाने में एक्सपर्ट हो गईं और अन्य किसानों को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया. कई किसान उनसे ट्रेनिंग लेकर साइलेज चारा बना रहे हैं और डेयरी में अच्छी कमाई कर रहे हैं. चारा उत्पादन में सविता ने हाइड्रोपोनिक तकनीक का इस्तेमाल किया और दूसरों को भी इसकी ट्रेनिं दी. बाद में दूध का काम तेजी से बढ़ने लगा.

सविता ने अपना दायरा बढ़ाते हुए 15 गायों का पालन शुरू किया और इसे बेचने के लिए सुधा डेयरी से संपर्क बनाया. बाद में उन्होंने एक दिन में 150 लीटर दूध सुधा को बेचना शुरू कर दिया. इतना ही नहीं, गाय के निकले गोबर से कंपोस्ट बनाया और उसे बेचकर भी कमाई शुरू की. सविता देवी का असर है कि उनके सिझुआ गांव के हर परिवार में आज कम से कम दो गया है और हर घर से सुधा डेयरी में 10 लीटर दूध बेचा जाता है.

ये भी पढ़ें: खराब हुई मछली की कैसे पहचान करें? बनावट और महक पर देना होगा खास ध्यान

सविता से आबाद हुए कई घर

सविता की ट्रेनिंग का कमाल है कि उनके गांव में आज 50 घरों में 43 में क्रॉस ब्रीड के मवेशी पाले जाते हैं. इस गांव में डेयरी से 17 लाख और खेती से 23 लाख की कमाई हो रही है. इस तरह गांव में डेयरी फार्मिंग की वजह से कमाई दोगुनी तक बढ़ गई है. सविता देवी की बात करें तो उन्होंने एक गाय से एक लाख से अधिक की कमाई की है जबकि 15 गायों से उनकी कमाई 15 लाख से अधिक है.