scorecardresearch
लाखों की नौकरी छोड़ी, फिर इंजीनियर से किसान बने महाराष्‍ट्र के प्रमोद गौतम, आज कमा रहे करोड़ों रुपये  

लाखों की नौकरी छोड़ी, फिर इंजीनियर से किसान बने महाराष्‍ट्र के प्रमोद गौतम, आज कमा रहे करोड़ों रुपये  

अगर हम आपसे यह कहें कि एक इंजीनियर ने अपनी करोड़ों-लाखों की नौकरी सिर्फ इसलिए छोड़ दी क्‍योंकि उसको खेती-किसानी में इंट्रेस्‍ट था, तो आप शायद यकीन न करें. भारत में हाई सैलरी वाली एमबीए और इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर खेती करने वाले महाराष्‍ट्र के प्रमोद गौतम आज सालाना करोड़ों रुपये कमा रहे हैं.

advertisement
महाराष्‍ट्र के प्रमोद गौतम ने लिखी सफलता की नई कहानी महाराष्‍ट्र के प्रमोद गौतम ने लिखी सफलता की नई कहानी

अगर हम आपसे यह कहें कि एक इंजीनियर ने अपनी करोड़ों-लाखों की नौकरी सिर्फ इसलिए छोड़ दी क्‍योंकि उसको खेती-किसानी में इंट्रेस्‍ट था, तो आप शायद यकीन न करें. भारत में हाई सैलरी वाली एमबीए और इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर खेती करने वाले महाराष्‍ट्र के प्रमोद गौतम आज सालाना करोड़ों रुपये कमा रहे हैं. गौतम का नाम उन लोगों में शुमार है जो आईआईटी और आईआईएम से ग्रेजुएट होने के बाद सबसे ज्‍यादा सैलरी पाते हैं. कुछ बेहतर करने की चाह में फिर वह एक नए रास्‍ते पर निकल पड़ते हैं. 

26 एकड़ जमीन का फायदा 

प्रमोद गौतम की सफलता की सबसे अनोखी कहानियों में से एक है जिसने उन्हें एक इंजीनियर से किसान बना दिया. प्रमोद एक बड़ी बहुराष्‍ट्रीय कंपनी में ऑटोमोबाइल इंजीनियर के रूप में काम करते थे. उन्हें अच्‍छी-खासी मोटी तनख्वाह मिलती थी, लेकिन उन्हें अपनी नौकरी में कभी संतुष्टि नहीं मिली.  प्रमोद नागपुर के हैं और साल 2006 में नौकरी छोड़कर किसान बनने की ठान ली. इसके लिए उनके पास संसाधन की कोई कमी नहीं थी क्योंकि वे नागपुर, महाराष्ट्र में 26 एकड़ पुश्‍तैनी जमीन के मालिक थे. गौतम के पास एक बहुत बड़ी कृषि योग्‍य भूमि थी. ऐसे में उन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर एक किसान और उद्यमी बनने का फैसला किया. 

यह भी पढ़ें-राजेश्वरी ने 5 गायों से शुरू की डेयरी फार्मिंग, आज 46 गायों से लेती हैं 650 लीटर दूध, हर महीने 7 लाख की कमाई

खेती से हुआ फायदा 

प्रमोद ने पारंपरिक खेती से न जुड़कर, इंजीनियर से उद्यमी बनने का रास्ता अपनाने का सोचा. इसके बाद उन्‍होंने बागवानी की तरफ बढ़ने का फैसला किया. बागवानी एक विज्ञान और टेक्‍नोलॉजी के साथ ग्रीनहाउस के अंदर फल और सब्जियां उगाने की कला है. गौतम ने छोटी शुरुआत की और सिर्फ मूंगफली और हल्दी की खेती से आगे बढ़ने की तरफ सोचा. ज्यादा मुनाफा न देख उन्होंने मूंग दाल उगाने का फैसला किया. उनकी मूंग दाल की किस्म बिना पॉलिश और मिलावट से मुक्त थी और इसमें बहुत ज्‍यादा मेहनत की जरूरत नहीं थी. 

सालाना टर्नओवर एक करोड़ का 

नागपुर में बढ़ते मुनाफे के साथ, प्रमोद गौतम ने वंदना फूड्स नाम से अपना खुद का दाल ब्रांड शुरू किया. यह ब्रांड विभिन्न प्रकार की दालें और अनाज बेचता है.  उनका पैकेज्ड अनाज का ब्रांड अब अमेजन और फ्लिपकार्ट के माध्यम से पूरे देश में बिक्री के लिए उपलब्ध है. एक रिपोर्ट के मुताबिक दाल मिल से प्रमोद का सालाना टर्नओवर एक करोड़ रुपये का है. साथ में खेती और बागवानी से 10-12 लाख रुपये की कमाई होती है. उनकी यह कमाई इंजीनियरिंग की कमाई से अधिक है.