scorecardresearch
Poultry: मुर्गी पालन के लोन पर कितना लगता है ब्याज, यहां देखें टॉप 10 बैंकों की लिस्ट

Poultry: मुर्गी पालन के लोन पर कितना लगता है ब्याज, यहां देखें टॉप 10 बैंकों की लिस्ट

पोल्ट्री फार्म लोन एक प्रकार का व्यवसाय लोन है जो निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा लोगों को दिया जाता है. यह देश भर के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में व्यक्तियों, एमएसएमई और व्यापार मालिकों को प्रदान किया जाता है. मुर्गी पालन के लिए दिया जाने वाला यह लोन विभिन्न बैंकों और लोन संस्थानों द्वारा अलग-अलग ब्याज दरों और आसान लोन भुगतान विकल्पों के साथ दिया जाता है.

advertisement
Poultry farming Poultry farming

मुर्गीपालन (Poultry farming) एक ऐसा व्यवसाय है जिसे कम पूंजी, कम समय, कम मेहनत और कम जगह में शुरू किया जा सकता है. अगर आप भी मुर्गी पालन (Poultry farming) का व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह एक सफल रोजगार साबित हो सकता है. आज भारत में एक अनुमान के मुताबिक लगभग 50 लाख लोग मुर्गी पालन (Poultry farming) के रोजगार से जुड़े हुए हैं. पोल्ट्री व्यवसाय शुरू करने के लिए कोई रॉकेट साइंस नहीं है, लेकिन थोड़ी सी लगन और मेहनत से एक अच्छा व्यवसाय स्थापित किया जा सकता है. एक शोध के अनुसार पोल्ट्री व्यवसाय लगभग 14% की वृद्धि दर से बढ़ रहा है और इसमें अपार संभावनाएं हैं. ऐसे में अगर आप भी मुर्गी पालन (Poultry farming) का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए लोन लेना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि कहां से लोन लें और कौन सा बैंक कितने फीसदी ब्याज पर लोन दे रहा है.

क्या है पोल्ट्री फार्म लोन?

पोल्ट्री फार्म लोन एक प्रकार का व्यवसाय लोन है जो निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा लोगों को दिया जाता है. यह देश भर के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में व्यक्तियों, एमएसएमई और व्यापार मालिकों को प्रदान किया जाता है. मुर्गी पालन (Poultry farming) के लिए दिया जाने वाला यह लोन विभिन्न बैंकों और लोन संस्थानों द्वारा अलग-अलग ब्याज दरों और आसान लोन भुगतान विकल्पों के साथ दिया जाता है. ऐसे में आइए आपको प्रमुख बैंकों द्वारा दिए जाने वाले पोल्ट्री फार्म लोन के बारे में बताते हैं. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए किसी डिग्री या विशेष शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है. इसके लिए आपको थोड़ी पूंजी और मेहनत की जरूरत होती है. मुर्गी पालन का व्यवसाय कोई भी व्यक्ति आसानी से शुरू कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Poultry: अमेरिका और इंडिया के पोल्ट्री कारोबारियों ने इसलिए मिलाया हाथ, जानें वजह 

लोन की ब्याज दर कितनी है?

आजकल लगभग सभी भारतीय बैंक मुर्गी पालन (Poultry farming) व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन प्रदान करते हैं. इन बैंकों में से कुछ प्रमुख बैंक इस प्रकार हैं जहां आप मुर्गीपालन के लिए लोन ले सकते हैं. 

  1. Axis Bank- एक्सिस बैंक-10.49% - 22% प्रति वर्ष
  2. HDFC Bank (एचडीएफसी बैंक)- 10.5% - 24% प्रति वर्ष
  3. IDFC First Bank (आईडीएफसी फर्स्ट बैंक)- 10.99% - 23.99% प्रति वर्ष
  4. Kotak Mahindra Bank (कोटक महिंद्रा बैंक)- 10.99% - 36% प्रति वर्ष
  5. Bajaj Finserv (बजाज फिनसर्व)- 11.00% - 25% प्रति वर्ष
  6. HDB (एचडीबी)- 36% प्रति वर्ष तक
  7. M Capital (एम कैपिटल)- 2% प्रति माह से शुरू
  8. Tata Capital (टाटा कैपिटल)- 10.99 - 35% प्रति वर्ष
  9. Flexi (फ्लेक्सी)- 1% प्रति माह से शुरू
  10. Neo Growth Finance (नियोग्रोथ फाइनेंस)- 19% - 24% प्रति माह

मुर्गी पालन में किस काम के लिए मिलता है लोन

आप मुर्गी पालन (Poultry farming) के लिए पोल्ट्री शेड, फीड रूम और अन्य जरूरी सुविधाओं के निर्माण के लिए लोन लें सकते हैं. आप अपनी आवश्यकता और सुविधा के अनुसार ज्यादा से ज्यादा लोन पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

पोल्ट्री फार्म लोन सब्सिडी

मुर्गीपालन (Poultry farming) व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सरकार सब्सिडी प्रदान करती है. मान लीजिए यदि आप मुर्गी पालन (Poultry farming) का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और इस बिज़नेस की लागत 100000 रुपये है, तो सरकार आपको सामान्य वर्ग के तहत 25 परसेंट यानी 25000 रुपये और एसटी एससी वर्ग के तहत 35 परसेंट यानी 35000 रुपये की सब्सिडी देगी. यह सब्सिडी नाबार्ड और एमएमएसई की ओर से दी जाती है.