scorecardresearch
आम, लीची और अमरूद को कीटों से बचाने के लिए करें छिड़काव, ये सरकार दे रही सब्सिडी

आम, लीची और अमरूद को कीटों से बचाने के लिए करें छिड़काव, ये सरकार दे रही सब्सिडी

बिहार सरकार उद्यान निदेशालय और कृषि विभाग के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में लीची के 500, आम के 5500 और अमरूद के 630 पेड़ों को कीटों से बचाव के लिए अनुदानित दर पर कीटनाशक का छिड़काव किए जाने का लक्ष्य रखा गया है.

advertisement
आम, लीची और अमरूद को कीटों से बचाने के लिए करें छिड़काव आम, लीची और अमरूद को कीटों से बचाने के लिए करें छिड़काव

बिहार में फलदार पौधों की बागवानी करने वाले किसानों के लिए एक अच्छी खबर है. बिहार सरकार फलदार पौधों को कीटों से बचाने के लिए किसानों कीटनाशकों के छिड़काव पर  सब्सिडी दे रही है. बिहार उद्यान निदेशालय द्वारा किसानों के लिए लीची, आम और अमरूद के पौधों और फल को कीटों से बचाने और उत्पादन को बढ़ने के लिए ये व्यवस्था की गई है. दरअसल गर्मी बढ़ते ही आम, लीची और अमरूद के फल पर कीट आने शुरु हो जाते हैं.

ऐसे में किसानों को आर्थिक तौर पर नुकसान होता है. इन्हीं समस्याओं को देखते हुए सरकार कीटनाशक खरीदने पर 75 फीसदी सब्सिडी दे रही है. सरकार ये सब्सिडी सरजमीं सेवा और उत्पादन वितरण योजना के तहत दे रही है. आइए जानते हैं कैसे उठा सकते हैं योजना का लाभ.

किसान यहां कर सकते हैं आवेदन

बिहार सरकार उद्यान निदेशालय और कृषि विभाग के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में लीची के 500, आम के 5500 और अमरूद के 630 पेड़ों को कीटों से बचाव के लिए अनुदानित दर पर कीटनाशक का छिड़काव किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. तीनों उद्यानिकी फसलों पर दो बार कीटनाशक के छिड़काव पर सब्सिडी दिया जाएगा. वहीं, इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान को कृषि विभाग के पोर्टल http://horticulture.bihar.gov.in पर आवेदन करना होगा. ऐसे में अनुदान का फायदा सिर्फ रजिस्टर्ड किसानों को ही मिलेगा. वहीं, कीटनाशक छिड़काव करवाने के लिए किसान को जमीन का रसीद लगाकर आवेदन करना होगा, जबकि गैर-रैयत को फॉर्मेट में आवेदन करना होगा.

ये भी पढ़ें:- किसान आंदोलन के बीच पशुपालकों को मिली खुशखबरी, दूध पर बढ़ाई गई MSP, नई कीमत भी जान लीजिए

आम पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

बात करें सब्सिडी की तो आम के पेड़ों पर पहला छिड़काव जब मंजर सरसों के आकार का हो जाएगा तब दिया जाएगा. साथ ही दूसरा छिड़काव मटर के आकार का होने पर किया जाएगा. पहले छिड़काव का खर्च कीटनाशक सहित 76 रुपये निर्धारित किया गया है. इसमें किसानों को 57 रुपये सब्सिडी मिलेगा. साथ ही  किसानों को इसमें मात्र 19 रुपये खर्च करने होंगे. मटर के आकार का होने पर छिड़काव किए जाने पर खर्च 96 रुपये निर्धारित किए गए हैं. इसमें किसानों को 72 रुपये सब्सिडी दिया जाएगा और बाकी 24 रुपये किसानों को देने होंगे.

लीची पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

लीची में मंजर अवस्था में लीची माइट प्रबंधन के तहत छिड़काव का खर्चा 316 रुपये निर्धारित किया गया है. इसमें किसानों को 162 रुपये सब्सिडी मिलेगा. वहीं, जब लीची लौंग के आकार का होने पर दूसरा छिड़काव का खर्च 152 रुपये निर्धारित किया गया है. इसमें किसानों को 114 रुपये की सब्सिडी दिया जाएगा. इसके अलावा अमरूद में कीटों के प्रबंधन के लिए छिड़काव का खर्च 44 रुपये प्रति पौधा निर्धारित किया गया है. इसमें किसानों को 33 रुपये का सब्सिडी दिया जाएगा, जबकि अमरूद के पेड़ पर दूसरे छिड़काव के लिए कीटनाशक का खर्च प्रति पेड़ 60 रुपये निर्धारित किया गया है. इसमें किसानों को 35 रुपये सब्सिडी दिया जाएगा.