scorecardresearch
धान की रोपाई से पहले किसानों के खेतों में फ्री बोरिंग लगाएगी सरकार, ऐसे करें आवेदन

धान की रोपाई से पहले किसानों के खेतों में फ्री बोरिंग लगाएगी सरकार, ऐसे करें आवेदन

आपको बता दें कि किसानों को अपनी फसलों की सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है. इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए किसान अपने खेतों में बोरिंग करवाते हैं, लेकिन पैसा अधिक खर्च होने के कारण हर किसान अपने खेतों में बोरिंग नहीं करवा पाता है, खासकर छोटे किसान. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों के लिए फ्री बोरिंग योजना चलायी जा रही है.

advertisement
Free Boring Scheme Free Boring Scheme

गेहूं की कटाई के बाद अब किसान धान की फसल के लिए अपने खेतों को तैयार करने में जुट गए हैं. इतना ही नहीं, किसान अलग-अलग खरीफ फसलों की तैयारी में भी लगे हुए हैं ताकि वे अच्छा मुनाफा कमा सकें. ऐसे में धान की खेती करने वाले किसानों के लिए सबसे बड़ी चुनौती पानी की समस्या का समाधान करना है. धान की खेती में पानी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. जिसके कारण किसान या तो बारिश पर निर्भर रहते हैं या फिर बोरिंग के सहारे खेतों में पानी की कमी को पूरा करते हैं. जिससे किसानों को अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है. इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार किसानों के खेतों में मुफ्त बोरिंग करा रही है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें.

क्या है फ्री बोरिंग योजना?

आपको बता दें कि किसानों को अपनी फसलों की सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है. इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए किसान अपने खेतों में बोरिंग करवाते हैं, लेकिन पैसा अधिक खर्च होने के कारण हर किसान अपने खेतों में बोरिंग नहीं करवा पाता है, खासकर छोटे किसान. इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों के लिए फ्री बोरिंग योजना चलायी जा रही है. राज्य के जो किसान सरकारी अनुदान पर अपने खेतों में बोरिंग की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं, वे इस योजना के तहत अनुदान का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा.

सीमांत किसानों को दी जाएगी सब्सिडी

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्री बोरिंग योजना का लाभ लघु, सीमांत किसानों के साथ-साथ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के किसानों को भी प्रदान किया जाएगा. इसके तहत छोटी जोत वाले किसानों को 5,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी, जबकि सीमांत किसानों को लगभग 7,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. जबकि अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों को 10,000 रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी. इस योजना के तहत किसानों को पंपसेट लगाने की व्यवस्था स्वयं करनी होगी.

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड से लिंक न होने के चलते बनारस में 131000 आयुष्मान कार्ड हो गए बेकार, नहीं मिल रहा है इलाज

फ्री बोरिंग योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

राज्य सरकार द्वारा फ्री बोरिंग योजना चलाई जा रही है, इसलिए यूपी राज्य के किसान इसका लाभ उठा सकते हैं. योजना के अंतर्गत निर्धारित पात्रता एवं शर्तें इस प्रकार हैं-

  • फ्री बोरिंग योजना का लाभ लेने के लिए किसान को लाभार्थी राज्य का मूल निवासी होना चाहिए.
  • इस योजना के लिए केवल राज्य के छोटे और सीमांत किसान ही आवेदन कर सकते हैं.
  • इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, जनजाति सहित सामान्य वर्ग के किसानों को प्रदान किया जाएगा.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास 0.2 हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए.

फ्री बोरिंग योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

राज्य के जो किसान फ्री बोरिंग योजना का लाभ लेना चाहते हैं वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए उन्हें कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. योजना के तहत आवेदन करते समय आपको जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी वे इस प्रकार हैं-

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • किसान का आय प्रमाण पत्र
  • किसान का जाति प्रमाण पत्र (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के किसानों के लिए)
  • इसके लिए किसान का बैंक खाता विवरण बैंक पासबुक की कॉपी
  • किसान का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो
  • आवेदन करने वाले किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

योजना का लाभ उठाने के लिए ऐसे करें आवेदन

अगर आप यूपी के किसान हैं तो आप यूपी सरकार की फ्री बोरिंग योजना के तहत अपने खेत में बोरिंग करा सकते हैं. इसके लिए आपको फ्री बोरिंग योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसका आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा. आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद उसमें मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी और जरूरी दस्तावेजों की प्रतियां भी उसके साथ लगानी होंगी. इसके बाद इस पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र को अपने जिले के लघु सिंचाई विभाग में जमा करना होगा. विभाग द्वारा आपके आवेदन पत्र का सत्यापन किया जायेगा. अगर सब कुछ ठीक रहा तो आपको फ्री बोरिंग योजना या फ्री बोरिंग योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा. योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए किसान भाई फ्री बोरिंग योजना यूपी की आधिकारिक वेबसाइट https://minorirrigationup.gov.in/StaticPages/scheme-hi.aspx पर जा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने जिले के लघु सिंचाई विभाग से संपर्क कर सकते हैं.