scorecardresearch
UP News: सरकारी गेहूं खरीद में तेजी लाने के निर्देश, लखनऊ की मंडलायुक्त ने कहा- किसानों को मिले तत्काल भुगतान

UP News: सरकारी गेहूं खरीद में तेजी लाने के निर्देश, लखनऊ की मंडलायुक्त ने कहा- किसानों को मिले तत्काल भुगतान

किसानों का पंजीकरण सिर्फ केंद्र पर ही नहीं बल्कि विभिन्न गांवों में भी किया जा रहा है. इस बार प्रदेश सरकार ने जिले में 3.54 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है, जबकि पिछली बार 3.02 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य था.

advertisement
लखनऊ की मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब (Photo-Kisan Tak) लखनऊ की मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब (Photo-Kisan Tak)

Wheat Procurement: उत्तर प्रदेश में गेहूं की खरीद जोरो पर है. सभी जिलों में गेहूं की बंपर खरीद हो रही है. इसी कड़ी में लखनऊ की मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब ने गेहूं क्रय केंद्र का औचक निरीक्षण किया. मंडलायुक्त ने राजकीय गेंहू क्रय केंद्र (माल मलिहाबाद) व प्राथमिक ग्रामीण सहकारी समिति रुदान खेड़ा विकासखंड-माल आदि क्रय केंद्रों के निरीक्षण के दौरान मौके पर मौजूद संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पारदर्शी ढंग से गुणवत्तापरक गेहूं क्रय तथा किसानों को तत्काल भुगतान सुनिश्चित किया जाए.

किसानों की सुख-सुविधा पर विशेष ध्यान

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक स्थिति में जन कल्याणकारी योजना के अन्तर्गत निर्धारित गेहूं खरीद लक्ष्य की पूर्ति की जाए. डॉ रोशन जैकब ने कहा कि गेहूं खरीद के सुचारू संचालन हेतु प्रत्येक क्रय केंद्र पर उपकरणों (इलेक्ट्रॉनिक कांटा, नमी मापक यंत्र व विनोईंग फैन एवम् ई-पॉप मशीन) एवं किसानों की सुख-सुविधा की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिया जाये.

किसानों में हो व्यापक प्रचार प्रसार

डॉ रोशन जैकब ने कहा कि जनपद स्तर पर गेहूं क्रय योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए किसानों को पंजीयन हेतु प्रेरित किया जाए. इस निमित्त कृषि विभाग के पोर्टल से कृषकों को एसएमएस, गांवों में चौपाल एवं ऐसे स्थल तथा बीज, खाद भंडार, कृषि गोदाम आदि स्थलों जहां पर किसानों की आवाजाही हो वहां पर पेम्पलेट व पोस्टर के माध्यम से व मौखिक प्रचार-प्रसार के माध्यम से गेहूं खरीद योजना के नियमों एवं त्वरित भुगतान की प्रक्रिया से कृषकों को अवगत कराया जाए.

यूपी में 3.02 लाख टन गेहूं खरीद का है लक्ष्य

किसानों का पंजीकरण सिर्फ केंद्र पर ही नहीं बल्कि विभिन्न गांवों में भी किया जा रहा है. इस बार प्रदेश सरकार ने जिले में 3.54 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है, जबकि पिछली बार 3.02 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य था. मार्च से अब तक 6,526 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है, जो पिछले साल इसी महीने में हुई खरीद का पांच गुना है. उन्होंने बताया कि निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं और इसकी लगातार निगरानी की जा रही है.

यूपी में गेहूं का समर्थन मूल्य 2,275 रुपये प्रति क्विंटल 

इस बार योगी सरकार ने गेहूं का समर्थन (MSP) मूल्य 2,275 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है, जो पिछले साल से 150 रुपये ज्यादा है. पिछली बार समर्थन मूल्य 2125 रुपये था. यह भी निर्देश जारी किए गए हैं कि खरीद के 48 घंटे के भीतर किसानों के आधार से जुड़े बैंक खातों में भुगतान किया जाएगा. इस वर्ष 100 क्विंटल तक गेहूं की बिक्री पर सत्यापन से छूट दी गई है. अब क्रय केंद्रों पर प्रति क्विंटल 20 रुपये तौल शुल्क भी किसानों को वापस किया जाएगा.