scorecardresearch
इन 5 तरह के किसानों को नहीं मिलेगी PM Kisan की 17वीं किश्त, कब जारी होगा पैसा जान लें

इन 5 तरह के किसानों को नहीं मिलेगी PM Kisan की 17वीं किश्त, कब जारी होगा पैसा जान लें

अब तक पीएम किसान योजना की 16 किश्त जारी की जा चुकी हैं और किसान 17वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किश्त पाना चाहते हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी प्रक्रिया को फटाफट निपटा लें.

advertisement
पीएम किसान योजना पीएम किसान योजना

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं, तो आपके लिए पीएम-किसान से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी है. इस जानकारी में बताया गया है कि कौन से किसान 17वीं किश्त का लाभ नहीं ले सकते हैं. आपको बता दें कि केंद्र सरकार देशभर के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 2000 रुपये की आर्थिक मदद देती है. वहीं फरवरी महीने में ही किसानों को 16वीं किश्त मिल चुकी है. ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि कौन से किसान PM Kisan Yojana 17वीं किश्त से रह सकते हैं वंचित और कब जारी होगा पैसा.

योग्य किसानों को मिलेगा लाभ

अब तक पीएम किसान योजना की 16 किश्तें जारी की जा चुकी हैं और किसान 17वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किश्त का इंतजार कर रहे हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी प्रक्रिया है उसे फटाफट निपटा लें. अगर आप कुछ प्रक्रिया को पूरा करने में चूक जाते हैं तो पीएम किासन स्कीम के पैसे नहीं आएंगे क्योंकि केवल योग्य किसानों के खाते में ही किसान निधि के पैसे आएंगे. 

ये भी पढ़ें:- खुशखबरी: दाल और प्याज की सरकारी खरीद के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन शुरू, किसान जल्दी उठाएं फायदा 

कब जारी होगा योजना का पैसा

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किश्त जल्द ही जारी कर सकती है. हालांकि, सरकार ने अभी तक किस्त के पैसों को ट्रांसफर करने को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है. चुनाव के ठीक बाद यानी जून-जुलाई में पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा खाते में आ सकता है.

ये किसान रह सकते हैं वंचित

1. ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन: जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी (e-KYC) सत्यापन प्रक्रिया पूरी नहीं की है और जिनकी भूमि का वेरिफिकेशन नहीं हुआ है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

2. एकल लाभार्थी: इस योजना का लाभ प्रति परिवार केवल एक ही सदस्य को मिलेगा. इसका सीधा मतलब ये है कि पिता और पुत्र में से केवल एक ही व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र होंगे.

3. सरकारी नौकरी: यदि परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी करता है, तो वह योजना का लाभ नहीं ले सकता है.

4. पेशेवर: यदि परिवार का कोई भी सदस्य पेशेवर है, जैसे वकील, डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, शिक्षक या किसी अन्य पेशे में है, तो वो भी योजना के लिए पात्र नहीं होगा.

5. किराये पर खेती: इस योजना का लाभ केवल उन किसानों को ही मिलेगा जिनके पास खुद की जमीन है. जो किसान किसी अन्य व्यक्ति की जमीन पर खेती करते हैं, वे भी इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे.