scorecardresearch
MSP पर गेहूं और सरसों बेचने के लिए हरियाणा के किसान 15 फरवरी तक करा लें रजिस्ट्रेशन

MSP पर गेहूं और सरसों बेचने के लिए हरियाणा के किसान 15 फरवरी तक करा लें रजिस्ट्रेशन

हरियाणा सरकार ने किसानों को रबी के फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) देने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल शुरू किया गया है. किसानों को फसल बेचने के लिए पहले इसमें रजिस्ट्रेशन कराना होता है. पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है.

advertisement
गेहूं और सरसों बेचने के लिए हरियाणा के किसान कर सकते हैं, फोटो साभार: freepik गेहूं और सरसों बेचने के लिए हरियाणा के किसान कर सकते हैं, फोटो साभार: freepik

रबी सीजन अपने पीक पर है, ज‍िसके तहत रबी सीजन की गेहूं और सरसों जैसी सभी फसलों की बुवाई खत्म हो गई है. इसी के साथ ही राज्य सरकारों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की तैयार‍ियां शुरू कर दी हैं, ज‍िसमें हर‍ियाणा सरकार अव्वल नजर आ रही है. हर‍ियाणा सरकार ने क‍िसानों से MSP पर फसल खरीदने के ल‍िए रज‍िस्ट्रेशन प्रक्र‍िया शुरू की है, ज‍िसके तहत राज्य के क‍िसान गेहूं, सरसों जैसी रबी सीजन की फसलें MSP पर बेचने के ल‍िए 15 फरवरी तक रज‍िस्ट्रेशन करा सकते हैं. क‍िसानों को हर‍ियाणा सरकार के मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रज‍िस्ट्रेशन कराना होगा. आइए जानते हैं क‍ि ये पोर्टल क्या है, रज‍िस्ट्रेशन प्रक्र‍िया क्या है और रज‍िस्ट्रेशन कैसे और कहां कराया जा सकता है. 

रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी

 

हरियाणा के सभी किसान अपनी फसलों का उचित दाम पाने के लिए सरकार द्वारा घोषित किए गए अंतिम तिथि 15 फरवरी तक अपना रजिस्ट्रेशन मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर करवा सकते हैं. पहले सरकार द्वारा रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 जनवरी रखी गई थी, जिसे बढ़ाकर अब 15 फरवरी कर दिया गया है. इसमें रबी फसलों में गेहूं, सरसों, चना, जौ, और सूरजमुखी आदि फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य तय की गई है.

क्या है मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल

वर्तमान समय में किसानों को कृषि से जुड़ी योजना की जानकारी मुहैया कराने के लिए राज्य सरकारों ने कई ऑफिशियल वेबसाइट बनाई हैं. इन वेबसाइटों पर राज्य से जुड़े सभी सरकारी योजनाओं की हर छोटी-बड़ी जानकारी उपलब्ध कराई जाती है. ताकि किसी भी जानकारी के लिए किसानों को इधर-उधर न भटकना पड़े. ऐसे ही हरियाणा सरकार ने भी मेरी फसल मेरी ब्यौरा पोर्टल की शुरुआत की है.

ये भी पढ़ें:- मत्स्य विभाग के बजट में 38.45 प्रतिशत की बढ़ोतरी, मछली पालन को मिलेगा बढ़ावा


इस पोर्टल पर राज्य के किसान अपना रज‍िस्ट्रेशन करके सरकारी योजनाओं की जानकारी और सब्सिडी का लाभ और फसल से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वर्तमान में इस पोर्टल पर रबी फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन कि सुविधा की राज्य के किसानों के लिए मुहैया कराई जा रही है, जिसमें किसान अपनी फसल का उचित मूल्य प्राप्त कर सकें.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

हरियाणा के किसान अगर अपनी रबी के फसलों का सही दाम पाकर लाभ उठाना चाहते हैं तो हरियाणा सरकार की पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए लाभार्थी किसानों को पोर्टल के लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए परिवार का पहचान पत्र अनिवार्य है और वहां मांगी गई सभी दस्तावेज होने आवश्यक हैं.