scorecardresearch
शार्क टैंक में द‍िखी एग्री सेक्टर की धमक, फूल-पत्ति‍यों से तैयार ज्वैलरी के ल‍िए मांगे 3 करोड़

शार्क टैंक में द‍िखी एग्री सेक्टर की धमक, फूल-पत्ति‍यों से तैयार ज्वैलरी के ल‍िए मांगे 3 करोड़

सोनी टीवी के मशहूर शो शार्क टैंक में बीते दिनों एग्री सेक्टर की धमक देखने को म‍िली है. देश के पारंपर‍िक पेशे के तौर पर शुमार कृष‍ि और उससे बनने वाले उत्पादों को कई प्रत‍िभाग‍ियों ने शो में नए अंदाज में प्रस्तुत क‍िया है.

advertisement
शार्क टैंक में द‍िखी एग्री सेक्टर की धमक, फोटो साभार: शार्क टैंक शार्क टैंक में द‍िखी एग्री सेक्टर की धमक, फोटो साभार: शार्क टैंक

सोनी टीवी के मशहूर शो शार्क टैंक में बीते द‍िनों एग्री सेक्टर की धमक द‍िखी है. देश के सबसे पारंप‍र‍िक पेशे कृष‍ि और उससे बनने वाले और जुड़े उत्पादों को शो में कुछ प्रत‍िभागि‍यों ने नए अदांज में प्रस्तुत क‍िया है, जो बताने के ल‍िए काफी है क‍ि खेती-बाड़ी में एक छोटा सा आइडिया या इनोवेशन कितना बड़ा काम कर सकता है. असल में शो में दो प्रत‍िभाग‍ियों ने कृषि और उससे जुड़े उत्पादों से संबंध‍ित ऐसी चीजें दिखाई, जिसे देखकर लोग हैरत में पड़ गए. शो में एक महिला प्रतिभागी ने लिफी अफेयर नाम की ज्वेलरी दिखाई, जो कि फूल, पत्तियों और बीज से बनाई गई है. इस ज्वैलरी के ल‍िए मह‍िला प्रत‍िभागी ने शार्क टैंक के जजो से 3 करोड़ की इनवेस्टमेंट मांगी. आइए जानते हैं क‍ि बीते द‍िनों शार्क टैंक में कृष‍ि सेक्टर से जुड़े क‍िन 2 प्रोडक्ट ने अपनी धमक द‍िखाई है.  

फूलों से तैयार ज्वैलरी

शार्क टैंक शो में एक म‍ह‍िला ने लिफी अफेयर नाम के उत्पाद को प्रदर्श‍ित क‍िया. उनका ये उत्पाद प्राकृतिक फूलों, पत्तों और बीज से तैयार ज्वैलरी है. उन्होंने बताया क‍ि वे फूलों, पत्तों और बीजों को प्र‍िजर्व कर इनसे ज्वैलरी बनाती हैं. उन्होंने शाे में अपने उत्पाद की ब्रांड‍िंग करते हुए कहा क‍ि लिफी अफेयर को प्रकृति के हिस्से के रूप में उपहार दिया जा सकता है. जो बहुत ही खुबसूरत है. जजों को ये उत्पाद पसंद आया. लेकिन, उन्होंने इस ब्रांड पर निवेश नहीं किया.

गीनी कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर

शो में एक युवा ने एक छोटे से इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर को प्रदर्श‍ित क‍िया. ज‍िसका नाम GEEANI है, इसके नाम के पीछे की कहानी बताते हुए उन्होंने कहा क‍ि इस ट्रैक्टर के ब्रांड नाम GEEANI की शुरुआत के तीन अक्षर अपने मां के नाम (Geeta) से ल‍िए हैं, जो अब इस दुनिया में नहीं हैं और आखिरी के तीन अक्षर मां की मित्र जिन्होंने उन्हें पाला था (Anita)  के नाम पर रखा है.

ये भी पढ़ें:- टर्की मुर्गी कम लागत में देती है चार गुना मुनाफा, ऐसे कमाई बढ़ा सकते हैं किसान

उन्होंने अपने ट्रैक्टर को एक कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ प्रदर्शित किया. शार्क इस के Geeani प्रोजेक्ट से प्रभावित हुए और सौदा करने की पेशकश की. शो के जजों ने इस ब्रांड के लिए 20 प्रतिशत इक्विटी पर 1.5 करोड़ का प्रस्ताव रखा, जिसे गीनी ब्रांड वाले उद्यमी ने मान लिया.

ये भी पढ़ें:-