scorecardresearch
हर‍ियाणा में मधुमक्खी पालन कर रहे क‍िसान जल्द करा लें रज‍िस्ट्रेशन, नहीं तो होगा नुकसान!

हर‍ियाणा में मधुमक्खी पालन कर रहे क‍िसान जल्द करा लें रज‍िस्ट्रेशन, नहीं तो होगा नुकसान!

हरियाणा के खट्टर सरकार ने भी एक बड़ी पहल की है. हरियाणा सरकार अब शहद के बड़े उत्पादक के तौर पर खुद को स्थापित करने में लगी हुई है. इसके ल‍िए राज्य सरकार ने शहद व्यापार केंद्र शुरू क‍िया है.

advertisement
हर‍ियाणा में मधुमक्खी पालन कर रहे क‍िसान जल्द करा लें रज‍िस्ट्रेशन, फोटो साभार: freepik हर‍ियाणा में मधुमक्खी पालन कर रहे क‍िसान जल्द करा लें रज‍िस्ट्रेशन, फोटो साभार: freepik

भारत में क‍िसान अब सिर्फ खेत तक ही सीमित नहीं रह गए हैं. किसान अब अतिरिक्त और अधिक लाभ कमाने के लिए खुद को कुटीर उद्योगों से जोड़ते जा रहे हैं. मधुमक्खी पालन भी एक ऐसा ही व्यवसाय है. वहीं किसानों की आय में वृद्धि के लिए केंद्र और राज्य सरकारें भी लगातार कार्य करती रहती है. इसी बीच हरियाणा के खट्टर सरकार ने भी एक बड़ी पहल की है. हरियाणा सरकार शहद के बड़े उत्पादक के तौर पर राज्य को स्थापित करने में लगी हुई है. इसके राज्य सरकार ने शहद व्यापार केंद्र की शुरू की है, जिसके लिए मधुमक्खी पालक, शहद उत्पादक और शहद व्यापारियों से रजिस्ट्रेशन कराने को कहा गया है. रज‍िस्ट्रेशन की अंत‍िम तारीख 7 फरवरी 2023 न‍ि‍र्धार‍ित की गई है.

शहद व्यापार से होगा बेहतर मुनाफा

पारंपरिक खेती-बाड़ी से परे सरकार अब अलग-अलग तरह के कार्यक्रम और आयोजन चला रही है. वहीं शहद को लेकर अब बड़े तौर पर केंद्र सरकार द्वारा भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है.भारतीय शहद की मांग अब सिर्फ देश में ही नहीं दुनिया में भी है. कोरोना के भयंकर महामारी के बाद इसकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है. मधुमक्खी पालक व्यापार की मदद से शहद खरीद के देश- विदेश में अच्छे दामों पर बेच कर बेहतर मुनाफा कमा सकता है. हरियाणा सरकार ने ये केंद्र एकीकृत मधुमक्खी पालन उत्कृष्टता केंद्र, रामनगर, कुरुक्षेत्र में शुरू किया है.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

शहद व्यापार केंद्र द्वारा रजिस्ट्रेशन करने के लिए हरियाणा कृषि विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट लिंक www.hortharyana.gov.in पर जाकर मधुमक्खी व्यापारी या मधुमक्खी पालक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस व्यापार केंद्र के लिए अंतिम तिथि का दिन बढ़ाकर 7 फरवरी 2023 कर दिया गया है. मधुमक्खी पालक 7 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन कर सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- रिकॉर्ड गिरावट के बाद होलसेल बाजार में बढ़ने लगे अंडे के दाम, यहां चेक कर लें नए रेट

अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

हरियाणा के मधुमक्खी पालक इस स्कीम से जुड़ी अधिक जानकारी या कोई भी समस्या के लिए कृषि विभाग द्वारा मुहैया कराए गए नंबर 9416734349 (उप- अधिक्षक) और 9996788004 (उप-निदेशक उद्यान) पर जाकर संपर्क कर सकते हैं और टोल फ्री नंबर 18001802021 पर भी कॉल करके जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं.